Jabalpur News: दमोहनाका से कटंगी बायपास तक हैवी ट्रैफिक, वादे तो खूब हुए पर आज तक फोर लेन नहीं हो पाई सड़क

दमोहनाका से कटंगी बायपास तक हैवी ट्रैफिक, वादे तो खूब हुए पर आज तक फोर लेन नहीं हो पाई सड़क
  • शहर की अति व्यस्ततम सड़कों में शुमार दीनदयाल चौक रोड पर रोज लग रहा जाम
  • लाखों की आबादी को अब भी राहत का है इंतजार
  • कागजों में सिमट जाती है योजना

Jabalpur News: दमोहनाका से लेकर दीनदयाल चौक और चुंगीनाका से कटंगी बायपास तक की सड़क अति व्यस्ततम सड़कों में शामिल है। यहाँ हैवी ट्रैफिक रहता है और अक्सर जाम के हालात बनते हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए कई बार इस सड़क को फोर लेन बनाने की योजना बनी, लेकिन आज तक वह कागजों से बाहर नहीं आ पाई। एक बड़ी आबादी आज भी जाम की समस्या से जूझने को मजबूर है। समस्या के थोड़ा-बहुत निदान के लिए दीनदयाल चौक से कटंगी व पाटन रोड को जोड़ने वाले फ्लाईओवर का प्लान बना लेकिन उस पर आज तक अमल नहीं हो पाया।

क्षेत्रीय नागरिकों के अनुसार दमोहनाका से लेकर कटंगी बायपास तक 4.5 किलोमीटर के हिस्से में यातायात का भारी दबाव रहता है। यहाँ पर कृषि उपज मंडी दीनदयाल चौक से आईटीआई तक फ्लाईओवर का निर्माण प्रस्तावित है। वहीं माढ़ोताल चुंगीनाका तिराहा से कटंगी बायपास तक करीब 3.5 किलोमीटर के हिस्से में सड़क सिंगल है। यहाँ भी अक्सर जाम के हालात बनते हैं और आए दिन सड़क हादसे भी हो रहे हैं। इधर दीनदयाल चौक से ट्रांसपोर्ट नगर व दमोहनाका तक भी हैवी ट्रैफिक की वजह से हाल-बेहाल है।

दमोह सड़क तो बनेगी लेकिन यहाँ का क्या होगा

जानकारों का कहना है कि जबलपुर-दमोह सड़क एनएचएआई को ट्रांसफर हो चुकी है। एनएचएआई जल्द ही जबलपुर से दमोह तक लगभग 96 किलोमीटर की सड़क के सुधार का कार्य करेगा। वहीं इस रोड को फोर लेन बनाने की भी योजना है। यहाँ पर सबसे अहम समस्या यह है कि एनएचएआई शहरी सीमा से बाहर कटंगी बायपास से सड़क सुधार का काम करने की बात कह रहा है। जिससे आईटीआई से लेकर कटंगी बायपास के बीच का 2.5 किलोमीटर और इधर दमोहनाका से कृषि उपज मंडी आईटीआई चुंगीनाका तक की सड़क छूट जाएगी। अब लोगों के मन में यही सवाल है कि दमोहनाका से आईटीआई चुंगीनाका और चुंगीनाका से कटंगी बायपास तक की सड़क का क्या होगा? इसका सुधार और चौड़ीकरण कब होगा, जबकि सबसे ज्यादा समस्या इसी मार्ग पर है।

दर्जनों कॉलोनियों को जोड़ने वाले मुख्य मार्ग में लोगों की हर दिन होती है फजीहत

शास्त्री विहार निवासी एमपी मिश्रा व सुरेन्द्र ज्योतिषी ने बताया कि दीनदयाल चौक की सड़क सीधे विजय नगर की दर्जनों कॉलोनियों को जोड़ती है। इधर, ग्रीन सिटी व ट्रांसपोर्ट नगर के आसपास भी अनेक कॉलोनियाँ हैं। इनके अलावा वक्त के साथ कटंगी रोड पर भी बायपास तक कई बड़ी कॉलोनियाँ आबाद हो चुकी हैं। यही दमोह जाने का मुख्य मार्ग है और यहाँ से सैकड़ों गाँवों के लोग आना-जाना करते हैं। इसके अलावा बसों और ट्रकों का दबाव भी इसी सड़क पर रहता है। इस लिहाज से इस सड़क को करीब दस साल पहले फोर लेन हो जाना था। इसके लिए बातें तो खूब की गईं, लेकिन आज तक सक्रिय प्रयास नहीं किए गए।

समन्वय बनाकर तैयार करनी होगी योजना

साईंधाम निवासी दिनेश ठाकुर व ट्रांसपोर्ट नगर निवासी सुनील पांडेय का कहना है कि दमोहनाका से लेकर चुंगीनाका और कटंगी बायपास तक की सड़क को फोर लेन बनाने के लिए समन्वित प्रयास जरूरी है। दीनदयाल चौक से लेकर कटंगी बायपास तक की सड़क कई गाँवों को जोड़ती है। इसके साथ ही यहाँ पर बड़ी संख्या में कॉलोनियाँ भी हैं। कृषि उपज मंडी और ट्रांसपोर्ट नगर होने के कारण भी यहाँ दिन भर भारी वाहनों की आवाजाही होती है। यहाँ पर जाम लगने की बात आम हो गई है। इसके समाधान के लिए सड़क का चौड़ीकरण करने के साथ दीनदयाल चौक के समीप फ्लाईओवर का निर्माण भी बेहद जरूरी है।

क्या कहते हैं अधिकारी

एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अमृत लाल साहू का कहना है कि जबलपुर-दमोह रोड एनएचएआई को ट्रांसफर कर दी गई है। जल्द ही इसे टेकओवर किया जाएगा। इसका सुधार कार्य कराया जाएगा। वहीं स्टेट पीडब्ल्यूडी कार्यपालन यंत्री शिवेन्द्र सिंह कहते हैं कि दमोहनाका से कटंगी बायपास तक की सड़क निर्माण के संबंध में अभी एनएचएआई ने पीडब्ल्यूडी से संपर्क नहीं किया है। फिलहाल इस संबंध में कोई योजना नहीं है। वहीं नगर निगम के कार्यपालन यंत्री कमलेश श्रीवास्तव ने तर्क दिया है कि दमोहनाका से कटंगी बायपास तक की सड़क के लिए अभी योजना तैयार नहीं की गई है। वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा के उपरांत ही इस पर पहल की जाएगी।

Created On :   11 Oct 2024 12:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story