Jabalpur News: शासकीय विवि और कॉलेज परिसर में बन सकती है राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की लैब

शासकीय विवि और कॉलेज परिसर में बन सकती है राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की लैब
  • उच्च शिक्षा विभाग ने प्राचार्यों को लिखा पत्र
  • अपनी संस्था में उपलब्ध 10 से 15000 वर्ग फीट के ऐसे भवन की जानकारी दी जाए
  • भवन को एनटीए, यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए उपयोगी बनाया जा सके।

Jabalpur News: मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के समस्त शासकीय विश्वविद्यालयों एवं क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा और शासकीय कॉलेजों के प्राचार्यों को एक पत्र लिखा है। जिसमें जानकारी माँगी गई है कि अपनी संस्था में उपलब्ध 10 से 15000 वर्ग फीट के ऐसे भवन की जानकारी दी जाए, जिसका उपयोग कम हो रहा है, ताकि ऐसे भवन को एनटीए, यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के लिए उपयोगी बनाया जा सके।

गौरतलब है कि एनटीए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी है, जिसके माध्यम से उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश हेतु नीट समेत 15 परीक्षाएँ आयोजित कराई जाती हैं। योजना के मुताबिक तैयार की जाने वाली कम्प्यूटर लैब में 500 कम्प्यूटर लगाए जाने की तैयारी है।

जानकारों का कहना है कि वर्तमान में कुछ निजी कॉलेजों के परिसर में इस तरह की कम्प्यूटर लैब बनी है, जिनका उपयोग एनटीए की परीक्षाओं के लिए होता है। संभवत: पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोकने हेतु सरकार द्वारा यह कदम उठाया जा रहा है। फिलहाल यह तय नहीं है कि कितने स्थानों पर कितनी लैब बनेगी, लेकिन प्रारंभिक कवायद से स्पष्ट हो रहा है कि उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा शासकीय परिसरों में होना तय है।

रादुविवि में कर्मचारियों का क्रमिक अनशन दूसरे दिन भी रहा जारी

रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय के कर्मचारियों को समयमान वेतनमान और श्रमसाध्य भत्ते का भुगतान, एरियर्स का भुगतान, महिला कर्मचारियों हेतु कॉमन रूम उपलब्ध कराने जैसी लंबित एक दर्जन से अधिक माँगों और विश्वविद्यालय में व्याप्त अनियमितताओं के विरोध में उतरे शैक्षणेत्तर कर्मचारी संघ द्वारा किया जा रहा क्रमिक अनशन और धरना प्रदर्शन दूसरे दिन भी जारी रहा।

इस अवसर पर विवि पहुँचे सांसद आशीष दुबे को कर्मचारी संघ द्वारा विवि में व्याप्त अनियमितताओं पर अंकुश लगाने संबंधी माँग को लेकर पत्र सौंपा गया। धरना प्रदर्शन में संघ के प्रेम प्रकाश पुरोहित, डॉ. संजय तिवारी, पंकजपाणि पाण्डेय, राजकुमार तिवारी, विक्रम उइके, जमना मिश्रा, सौरभ सोनी, इन्द्रनारायण केशकर, प्रवीण दुबे, राम सिंह, सतेन्द्र मिश्रा, राम शिरोमणि शर्मा शामिल रहे।

Created On :   25 Sept 2024 11:39 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story