Jabalpur News: एयरपोर्ट तक नई रोड के लिए मिला 152 करोड़ का फण्ड

एयरपोर्ट तक नई रोड के लिए मिला 152 करोड़ का फण्ड
  • अमझर से 13 किलोमीटर की यह नई सड़क 4 किमी फोरलेन तो 9 किमी टूलेन बनाएगा लोक निर्माण विभाग
  • रोड जो कुल 13 किलोमीटर तक नया बनेगा उसमें 4 किलोमीटर का हिस्सा फोरलेन हो जाएगा
  • इस सड़क के लिए लोक निर्माण विभाग ने अपना सर्वे पूरा कर लिया है।

Jabalpur News: अभी तक जबलपुर एयरपोर्ट तक जाने के लिए रानी दुर्गावती विवि से मुख्य रोड का एक ही विकल्प है। किसी वीआईपी मूवमेंट के समय सामान्य फ्लायर्स को इस रोड पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। अब लेकिन डेढ़ साल के अंदर एयरपोर्ट तक नई रोड का विकल्प मिलेगा।

हवाई अड्डे तक यह नई रोड कुण्डम रोड पर अमझर घाटी से पिपरिया आगे फिर मुख्य सड़क पर चलते हुये डुमना की ओर मुड़ते हुये एयरपोर्ट तक नई बनाई जाएगी। इसके लिए केन्द्रीय फण्ड से 152 करोड़ रुपए का स्वीकृति फण्ड भी मिल चुका है। अब इस रोड के लिए राज्य शासन से स्वीकृति के बाद टेण्डर जारी कर दिया जाएगा।

इसमें विशेष बात यही है कि रोड जो कुल 13 किलोमीटर तक नया बनेगा उसमें 4 किलोमीटर का हिस्सा फोरलेन हो जाएगा, तो 9 किलोमीटर का हिस्सा 10 मीटर विद पेव शोल्डर यानी टूलेन से कुछ बड़ा तकरीबन 40 फीट चौड़ा बनेगा। इस तरह जल्द ही अब एयरपोर्ट तक जाने के लिए लोगों को नये मार्ग का विकल्प मिलेगा। इसके बनने से आवागमन को लेकर जनता को बड़ी राहत मिलेगी।

भू-अर्जन की प्रक्रिया और टेण्डर

इस सड़क के लिए लोक निर्माण विभाग ने अपना सर्वे पूरा कर लिया है। यह रोड अमझर घाटी के पास जहाँ पर रिंग रोड का जीरो प्वाॅइंट है वहीं से इसकी शुरुआत एयरपोर्ट तक होगी। इसमें रोड के लिए विभाग ने लगभग सभी जगहों का सर्वे पूरा कर लिया है, साथ ही भू-अर्जन की प्रक्रिया भी आरंभ है, आगे अब इस मार्ग निर्माण के लिए जल्द टेण्डर जारी किया जा सकता है। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस मार्ग के लिए तेजी से वर्क किया जा रहा है। सभी तरह की प्रक्रियाओं के बाद इसका निर्माण जल्द से जल्द आरंभ होगा।

एक नजर इस पर भी

एयरपोर्ट तक नया रोड 152 करोड़ से बनेगा।

इसमें सड़क की कुल लंबाई 13 किलोमीटर होगी।

इसमें 4 कि.मी. फोरलेन तो 9 कि.मी. टूलेन बनेगा।

इसके निर्माण की समय सीमा डेढ़ साल होगी।

इसके बनने से एक साथ कई रोड की कनेक्टिविटी होगी।

शहर के चारों हिस्सों से इस रोड तक आसानी से पहुँचा जा सकेगा।

Created On :   14 Oct 2024 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story