जबलपुर: टेलीकॉम फैक्ट्री मुद्दे पर जुटे प्रबुद्धजन, कहा- भूमि पर बनाया जाए ईकोलाॅजिकल पार्क या नेचर पार्क

टेलीकॉम फैक्ट्री मुद्दे पर जुटे प्रबुद्धजन, कहा- भूमि पर बनाया जाए ईकोलाॅजिकल पार्क या नेचर पार्क
  • और भी हरा-भरा होगा फैक्ट्री परिसर, रोपे जाएँगे एक लाख पौधे
  • कुल 1 लाख पेड़ टेलीकॉम फैक्ट्री परिसर में लगाने का निश्चय किया गया
  • नगर निगम नगर वन और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम तैयार कर सकता है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। टेलीकाॅम फैक्ट्री की भूमि को बिकने से बचाने के लिए अब शहर के लोग आगे आने लगे हैं। इसी को लेकर एक बैठक पर्यावरण संरक्षण मंच ने जन ज्योति आई हाॅस्पिटल में आयोजित की, जिसमें सभी ने एक मत निर्णय लिया कि फैक्ट्री की भूमि में एक लाख पौधे रोपे जाएँगे।

इसकाे लेकर अगली बैठक में तिथि तय कर ली जाएगी। बैठक में उपस्थित प्रबुद्धजनों और नागरिकों के द्वारा भारत सरकार और राज्य सरकार से आग्रह किया गया है कि फैक्ट्री की भूमि और पर्यावरण को नष्ट होने से बचाना है, हम सब माननीय प्रधानमंत्री जी के एक पेड़ माँ के नाम अभियान का समर्थन करते हैं और आग्रह करते हैं कि टेलीकॉम फैक्ट्री की उक्त भूमि पर एक ईकोलॉजिकल पार्क, नेचर पार्क बनाया जाए।

ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण किया जाए और इनको भूमि के साथ ही सुरक्षित किया जाए। बैठक में डॉ. पवन स्थापक ने बताया कि पर्यावरण बचाने की मुहिम की आगामी योजनाओं पर विचार किया गया और यह निश्चित किया गया कि जबलपुर के सभी जागरूक लोग अपनी माँ के नाम से एक-एक पौधा घर से लेकर आएँगे और यहाँ पौधारोपण करेंगे।

कुल 1 लाख पेड़ टेलीकॉम फैक्ट्री परिसर में लगाने का निश्चय किया गया, जिसकी तिथि अगली बैठक में तय की जाएगी।

बैठक में ये लोग हुए शामिल

पर्यावरण संरक्षण मंच की बैठक में जितेन्द्र पचौरी, शरद चंद पालन, डॉ. अतुल दुबे, विजय पांडे, नरोत्तम पटेल, सुरेंद्र पटेल, अमित कुमार शर्मा, रामसेवक दीक्षित, पियूष जैन, नरेंद्र मालवीय, डीडी बैरागी, अमित कुमार जैसवाल, डॉ. एके जैन, राकेश महाजन, संजय विश्वकर्मा, अनुज जैन, राजेश कुमार, डॉ. अशोक कुमार जैन, डॉ. पीजी नाजपांडे, डॉ. मोहसिन अंसारी, हेमराज अग्रवाल, विपुल वर्धन, डॉ. अभिजीत विश्नोई, डॉ. विभव हजारी, डॉ. प्रियांक दुबे, डॉ. अंकित पांडे, डॉ. आमिर सोहेल, डॉ. अमरेंद्र पांडे, सुशील मुदलियार आदि शामिल हुए।

टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन को नगर निगम को सौंपने का प्रस्ताव

नगर निगम सदन में सोमवार को नेता प्रतिपक्ष अमरीश मिश्रा की ओर से टेलीकॉम फैक्ट्री की 70 एकड़ जमीन को नगर निगम को नि:शुल्क सौंपने का प्रस्ताव सौंपा गया। निगमाध्यक्ष रिकुंज विज और महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने प्रस्ताव पर विचार करने का आश्वासन दिया है।

नेता प्रतिपक्ष की ओर से प्रस्तुत किए गए प्रस्ताव में कहा गया है कि टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन को बेचने की प्रक्रिया शुरू की गई है। टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन पर लगभग 18 हजार वृक्ष लगे हैं, जो पूरे क्षेत्र के लिए ऑक्सीजन जोन का काम करते हैं।

इस जमीन को खरीदने वाली एजेन्सी यहाँ पर कांक्रीट का जंगल खड़ा कर देगी। सदन से इस आशय का प्रस्ताव पारित किया जाए कि टेलीकॉम फैक्ट्री की जमीन को नि:शुल्क नगर निगम को सौंपा जाए।

इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार और राज्य सरकार को भेजा जाए। यहाँ पर नगर निगम नगर वन और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम तैयार कर सकता है।

Created On :   16 July 2024 1:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story