जबलपुर: बिना स्ट्रक्चरल जाँच के ही यूनिपोल लगाना मौत को दावत देने के बराबर

बिना स्ट्रक्चरल जाँच के ही यूनिपोल लगाना मौत को दावत देने के बराबर
  • निगम अधिकारी कर रहे जनता की सुरक्षा से खिलवाड़, ट्रैफिक रूल्स का भी उल्लंघन
  • नागरिक सुरक्षा के लिए खतरनाक यूनिपोल को बारिश के पहले हटाया जाना चाहिए।
  • इस मामले में पुलिस को संज्ञान लेकर कार्रवाई करनी चाहिए।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बिना स्ट्रक्चरल जाँच के यूनिपोल लगाना मौत को दावत देने के बराबर है। ठीक यही गलती मुंबई महानगर पालिका ने की थी। पिछले महीने मुंबई के घाटकोपर में होर्डिंग गिरने से 16 लोगों की मौत हुई थी।

इसके बाद भी जबलपुर में यूनिपोल की स्ट्रक्चरल जाँच नहीं कराई गई है। अब हालत यह है कि मामूली आँधी चलने पर भी लोग घबरा जाते हैं कि कहीं यूनिपोल गिर न पड़े। शहर में जगह-जगह लगाए गए खतरनाक यूनिपोल को लेकर आर्किटेक्ट और गवर्नमेंट वैल्यूअर भी चिंतित हैं।

उनका कहना है कि जल्द ही यूनिपोल की स्ट्रक्चरल जाँच कराई जानी चाहिए। नागरिक सुरक्षा के लिए खतरनाक यूनिपोल को बारिश के पहले हटाया जाना चाहिए।

शहर में जगह-जगह लगाए गए यूनिपोल की डिजाइन को भी लेकर सवाल खड़े किए जा रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है, कि यूनिपोल की डिजाइन लोकेशन के आधार पर तय की जाती है। शहर में सभी जगह एक ही डिजाइन के यूनिपोल लगा दिए गए हैं, जो पब्लिक सेफ्टी के लिए खतरा हैं।

यूनिपोल लगाने में मध्य प्रदेश आउटडोर विज्ञापन मीडिया नियम-2017 के प्रावधानों का खुला उल्लंघन तो किया गया है, इसके साथ ही ट्रैफिक रूल्स को भी तोड़ा गया है। यूनिपोल लगाने में ट्रैफिक पुलिस की एनओसी नहीं ली गई है। इस मामले में पुलिस को संज्ञान लेकर कार्रवाई करनी चाहिए।

नगर निगम को यूनिपोल लगाने से पहले स्ट्रक्चरल इंजीनियर से स्ट्रक्चरल डिजाइन और सॉइल टेस्ट की रिपोर्ट ली जानी चाहिए। इसके बाद ही यूनिपोल लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए। यूनिपोल लगाने के बाद संबंधित इंजीनियर से सुपरवीजन कराना चाहिए। जबलपुर में ऐसा नहीं किया जा रहा है, जो खतरनाक है।

- आशीष जैन, आर्किटेक्ट एवं गवर्नमेंट वैल्यूअर

यूनिपोल के स्थान तय करते वक्त ध्यान रखना चाहिए कि उसके आसपास भीड़-भाड़ न हो। इसके साथ ही पार्किंग और इलेक्ट्रिक लाइन से सुरक्षित दूरी रखी जानी चाहिए। यूनिपोल में एयर पास होने के लिए होल बनाना चाहिए। समय-समय पर यूनिपोल की स्ट्रक्चरल जाँच करानी चाहिए। खतरनाक यूनिपोल को जल्द हटाना चाहिए।

- निखिल साहू, स्ट्रक्चरल इंजीनियर एवं गवर्नमेंट वैल्यूअर

यूनिपोल लगाने के लिए स्थान चयन करते समय एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए। चयनित स्थल के अनुसार ही यूनिपोल की साइज तय करनी चाहिए। स्ट्रक्चरल जाँच के बिना यूनिपोल लगाने की अनुमति नहीं देनी चाहिए। यूनिपोल लगाने में नियमों का कड़ाई से पालन करना चाहिए। नगर निगम को यूनिपोल लगाने में सभी नियमों का पालन करना चाहिए।

- वीवी मौर्य, आर्किटेक्ट एवं गवर्नमेंट वैल्यूअर

शहर में सड़क निर्माण करने के पहले ही यूनिपोल और पाइप लाइन की प्लानिंग करनी चाहिए। सक्षम इंजीनियर से ही यूनिपोल की डिजाइन तैयार करानी चाहिए, और उसकी स्ट्रक्चरल जाँच करानी चाहिए। ताकि इससे पब्लिक की सेफ्टी को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं हो। यूनिपोल ऐसी जगह पर नहीं लगाना चाहिए, जहाँ से वाहन चालक का ध्यान भंग हो।

- आशीष विश्वकर्मा, इंजीनियर

Created On :   24 Jun 2024 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story