मेट्रो बस के स्टाॅप पर ही हो गए अवैध कब्जे, यात्री हो रहे परेशान

मेट्रो बस के स्टाॅप पर ही हो गए अवैध कब्जे, यात्री हो रहे परेशान
व्यवस्था चरमराई शिकायतों के बाद भी नगर निगम नहीं कर रहा कार्रवाई

डिजिटल डेस्क, जबलपुर।

शहर में यात्रियों की सुविधा के लिए बनाए गए मेट्रो बस के स्टॉप पर अवैध कब्जे हो गए हैं। हालत यह है कि रानीताल में फ्लाईओवर कंपनी ने बस स्टॉप पर कब्जा कर लिया है, वहीं मेडिकल कॉलेज के बस स्टॉप पर एम्बुलेंस और फल व्यापारियों ने कब्जा कर रखा है। जेसीटीएसएल द्वारा नगर निगम को कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि शहर को स्मार्ट बनाने के लिए 55 जगह मेट्रो बस के स्टॉप बनाए गए थे। नगर निगम की लापरवाही के कारण बस स्टॉप पर कब्जे हो रहे हैं। रानीताल में फ्लाईओवर कंपनी द्वारा बस स्टॉप का उपयोग निर्माण सामग्री रखने के लिए किया जा रहा है। आईएसबीटी का बस स्टॉप ही गायब हो चुका है। मेडिकल कॉलेज के सामने स्थित बस स्टॉप में एम्बुलेंस खड़ी हो रही है, शेष जगह पर फल के ठेले लगाए जा रहे हैं। गोहलपुर थाने के सामने स्थित बस स्टॉप पर एक वृद्ध महिला ने डेरा डाल रखा है। रेलवे स्टेशन के सामने मालगोदाम बस स्टॉप पर दिन-भर भिखारियों का कब्जा रहता है। नौदराब्रिज में बनाए गए बस स्टॉप पर चार-पहिया वाहनों की पार्किंग की जा रही है। इसके कारण यहाँ पर यात्री खड़े नहीं होते हैं।

बारिश और धूप से बचने की जगह नहीं

बसों का इंतजार करने वाले यात्रियों के लिए बस स्टॉप में खड़े होने की जगह नहीं बची है। यात्रियों को धूप में खड़े होकर बसों का इंतजार करना पड़ता है, यदि बारिश हो जाए तो बचने के लिए यात्रियों को दुकानों के सामने खड़ा होना पड़ता है। यात्रियों ने कई बार नगर निगम से शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की जाती है।

नहीं होता बस स्टॉपों का मेंटेनेंस

मेट्रो बस के स्टॉपों के मेंटेनेंस की जिम्मेदारी नगर निगम की है। नगर निगम द्वारा बस स्टॉपों का मेंटेनेंस नहीं किया जा रहा है। मेंटेनेंस तो दूर बस स्टॉपों की साफ-सफाई तक नहीं की जाती है। बस स्टॉपों पर गंदगी का अंबार लगा हुआ है। इसके कारण यात्री यहाँ पर खड़े होना पसंद नहीं करते हैं। जानकारों का कहना है कि बस स्टॉपों के बाजू में बनाए गए टायलेट्स उपयोग करने लायक नहीं बचे हैं।

स्वच्छता सर्वेक्षण में भी बस स्टॉप उपेक्षित

शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू होने वाला है। इसके बाद भी बस स्टॉपों की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लोगों का कहना है कि बस स्टॉपों में अवैध कब्जे और गंदगी होने का खामियाजा नगर निगम को स्वच्छता सर्वेक्षण में भुगतना पड़ेगा।

शहर के बस स्टॉपों पर हुए अवैध कब्जे को हटाने के लिए नगर निगम के अतिक्रमण विभाग को पत्र लिखा गया है। जल्द ही बस स्टॅापों के आसपास से अवैध कब्जे हटाए जाएँगे।

सचिन विश्वकर्मा, सीईओ, जेसीटीएसएल

Created On :   11 Aug 2023 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story