कृषि विवि में खड़े खाली ट्रक में लगी आग, ईवीएम होने का हल्ला मचा

मौके पर पहुँचे अधिकारी, स्थिति को नियंत्रित

डिजिटल डेस्क जबलपुर। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय परिसर में मतदान सामग्री वितरण के दौरान सुबह करीब 9 बजे उस समय हड़कम्प मच गया, जब एक खड़े ट्रक में अचानक आग भड़क उठी। देखते ही देखते आग ने ट्रक के साथ ही खेत को भी अपनी चपेट में ले लिया। छावनी बना कृषि विवि परिसर कुछ ही देर में फायर ब्रिगेड वाहनों के सायरनों से गूँजने लगा। मात्र 10-15 मिनट में ही आग पर काबू पा लिया गया लेकिन तब तक इस घटना की आँच पूरे शहर में पहुँच चुकी थी। मोबाइलों में ईवीएम के दहकने की खबर फैलने लगी। कलेक्टर ने तत्काल ही घटना के संबंध में स्पष्टीकरण िदया और बताया कि ईवीएम और ट्रक का कोई भी संबंध नहीं है, ट्रक खाली था और किनारे खड़ा था उसमें पानी की बोतलें लाई गई थीं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार कृषि विश्वविद्यालय परिसर में गुरुवार की सुबह 4.30 बजे स्ट्रॉन्ग रूम खोलकर मतदान सामग्री का वितरण होना था। इसके लिए परिसर में लगभग पूरी रात कार्य चलता रहा। नगर िनगम ने पानी की बोतलें वहाँ तक पहुँचाने के िलए ट्रक क्रमांक यूपी 65 डीटी 3924 को अनुबंधित िकया था। रात में ही पानी की बोतलें उतारने के बाद ट्रक ड्राइवर नरेश ने परिसर से दूर एक खेत में ट्रक को खड़ा कर िदया था। यहाँ ट्रक का तिरपाल बिजली की लाइन से टच हो गया, जिसके चलते चिंगारी निकली और तिरपाल जलने लगा। इस बीच ट्रक ड्राइवर नरेश ट्रक के कैबिन में ही बैठा रहा और उसे कुछ खबर नहीं थी िक ट्रक के पिछले हिस्से में आग भड़क उठी है। पास में ही पॉलिनेशन कर रहे कुछ छात्रों ने आग लगते देखा तो उन्होंने हल्ला किया और ड्राइवर को जानकारी दी। इसी बीच सामग्री वितरण में तैनात पुलिस बल और मौके पर मौजूद फायर ब्रिगेड कर्मियों को भी जानकारी िमल गई, जिससे दो दमकल वाहनों ने कुछ ही देर में आग को काबू कर िलया। फायर कर्मियों का कहना है कि आग से ट्रक के पहियों और तिरपाल आदि को नुकसान पहुँचा है।

रिसर्च वाली फसल भी बची-

बताया जाता है िक जिस जगह ट्रक में आग लगी उस जगह दो दिन पहले ही कटी फसल की पराली भी थी जिससे आग तेजी से भड़की। इसके साथ ही आसपास भी बड़े खेत हैं जिनमें रिसर्च वाली फसल लगी हुई और यदि उसमें आग लग जाती तो बड़ा नुकसान हो जाता।पी-2

ईवीएम तो मतदान केन्द्र पहुँच गईं

कृषि विवि परिसर में जिस जगह खड़े ट्रक में आग लगी उसमें ईवीएम का कभी परिवहन तक नहीं हुआ, जो खबर फैलाई गई वह पूरी तरह भ्रामक है। सभी ईवीएम मतदान केन्द्रों पर पहुँच चुकी हैं। आग कैसे लगी इसकी जाँच कराई जा रही है।

-दीपक सक्सेना, कलेक्टर

Created On :   18 April 2024 4:50 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story