जबलपुर: अंधेरदेव में तीन मंजिला दो दुकानों और एक कारखाने में भड़की आग

अंधेरदेव में तीन मंजिला दो दुकानों और एक कारखाने में भड़की आग
  • जैन परिवार ने पड़ोसी की छत पर कूदकर बचाई जान
  • एक महिला के दोनों पैर में फ्रैक्चर, तीन बाइक सहित दुकान का सामान जला
  • प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दुकानों में लगी आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। अंधेरदेव में शनिवार देर रात तीन मंजिला हैंडलूम और कपड़े की दो दुकानों और एक कारखाने में भीषण आग लग गई। आग लगने से दुकान के ऊपर सेकेंड और थर्ड फ्लोर में सो रहे जैन परिवार के 5 सदस्य फँस गए।

जैन परिवार ने पड़ोसी की छत पर कूदकर जान बचाई। छत पर कूदने से नमिता जैन के दोनों पैर में फ्रैक्चर हो गया। आग से दोनों दुकानों में रखा हैंडलूम का सामान और कपड़े, फर्नीचर जल गए। इसके साथ ही दुकानों के नीचे खड़ी तीन बाइक जलकर खाक हो गईं।

आग लगने का प्रारंभिक कारण शाॅर्ट सर्किट बताया जा रहा है। अग्नि हादसे में लाखों का नुकसान होने की संभावना व्यक्त की जा रही, जिसका आकलन शुरू कर दिया गया है।

हैंडलूम एवं कपड़ा दुकान संचालक अतुल जैन ने बताया कि अंधेरदेव में उनकी अतुल ट्रेडर्स के नाम से दो दुकानें एवं एक कारखाना है। तीन मंजिला बिल्डिंग में भूतल पर दुकानें और ऊपर घर है।

सेकेंड फ्लोर में उनके भाई अमित जैन, भाभी नमिता जैन और उनके दो बच्चे सो रहे थे। थर्ड फ्लोर पर वे अकेले सो रहे थे, उनकी पत्नी और बच्चे बाहर गए थे। रात 1.30 बजे अचानक सेकेंड और थर्ड फ्लोर में धुआँ भरने से दम घुटने लगा। तभी कोई चिल्लाया कि आग लग गई है।

उन्होंने पहले सीढ़ियों से नीचे उतरने की कोशिश की, लेकिन आग की लपटें सीढ़ियों से ऊपर की तरफ बढ़ने लगीं। इसके बाद उन्होंने पड़ोसी की छत पर कूदकर अपनी जान बचाई। कूदने से उनकी भाभी के दोनों पैर में फ्रैक्चर हो गया है।

कुछ ही देर में विकराल हुई आग

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि दुकानों में लगी आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया। आसपास की दुकानों में भी आग फैलने का खतरा बढ़ गया। इससे पड़ोसी दुकानदार भी मौके पर पहुँच गए।

फायर ब्रिगेड को आग पर काबू पाने में लगभग चार घंटे का समय लगा। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि अतुल जैन की दुकान के सामने बिजली की लाइन से चिंगारी निकल रही थी। आसपास के लोगों ने एमपीईबी के ऑफिस में फोन भी किया था, लेकिन बिजली कर्मी मौके पर नहीं पहुँचे। अनुमान लगाया जा रहा है कि बिजली लाइन से निकल रही चिंगारी से ही दुकान में आग लगी होगी।

इधर, ऑफिस में लगी आग

प्रेम नगर पोस्ट ऑफिस के समीप रविवार शाम ब्रजमोहन भानोत के ऑफिस में अचानक आग गई। आग लगने से ऑफिस की फाइलें, कम्प्यूटर और फर्नीचर जल गए। फायर ब्रिगेड ने बताया कि सूचना मिलने पर अमले ने मौके पर पहुँचकर आग पर काबू किया।

Created On :   27 May 2024 1:54 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story