लो प्रेशर का असर, डेढ़ इंच बारिश: बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम, जारी हुआ ऑरेंज और यलो अलर्ट

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम, जारी हुआ ऑरेंज और यलो अलर्ट
  • आज हुई 38.2 मिमी बारिश, अब तक कुल बारिश 54 इंच
  • सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य रहा।
  • जबलपुर सहित पूर्वी मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में बारिश हो रही है।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। बंगाल की खाड़ी में बना डीप डिप्रेशन का असर पूर्वी मध्य प्रदेश के शहरों में देखने मिल रहा है। मानसूनी बारिश का एक और दौर सोमवार की शाम से शुरू हो गया। शाम को घने बादलों के साथ जो तेज बारिश शुरू हुई तो कुछ ही देर में 38.2 एमएम बारिश दर्ज हुई, जो डेढ़ इंच है।

इसे मिलाकर इस मानसून सीजन में अब तक 54 इंच से ज्यादा बरसात दर्ज हो चुकी है। एक्सपर्ट के अनुसार बंगाल की खाड़ी का कम दबाव झारखण्ड होते हुए आगे बढ़ा, जिसमें जबलपुर सहित पूर्वी मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में बारिश हो रही है। इसका प्रभाव अगले 48 घंटे तक देखने मिल सकता है। पूर्वी हिस्से के अनेक शहरों में ऑरेंज से लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है अर्थात कहीं भारी तो कहीं अति भारी बारिश तक हो सकती है।

70 साल पुराना पेड़ गिरा| तेज बारिश में राइट टाउन प्रेम मंदिर निवासी ज्ञान आहूजा के घर में लगा 70 साल पुराना ताड़ का पेड़ गिर गया। पेड़ गिरने से लगभग एक घंटे तक आवागमन बाधित रहा। नगर निगम के उद्यान विभाग की टीम ने पेड़ को काटकर सड़क से अलग किया, इसके बाद आवागमन शुरू हो पाया।

बाँध के आज और गेट खुलेंगे

बरगी बाँध में सोमवार शाम से पानी का इनफ्लो एक बार फिर बढ़ता दिख रहा है। बाँध में 850 घनमीटर प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से पानी आ रहा है और मंगलवार सुबह तक इसके बढ़ने की संभावना है। जल भराव वाले स्टेशनों पर मानसून एक बार फिर सक्रिय होने की स्थिति में पानी आने की रफ्तार बढ़ी है।

अभी बाँध के 3 गेट एक-एक मीटर की सीमा तक खुले हैं, सुबह तक कुछ और गेटों को खोलने की स्थिति आ सकती है। शाम तक बाँध का जलस्तर 422.30 मीटर पर रहा। इसके जल भराव वाले स्टेशनों पर बारिश का दौर जारी रहा। जल प्रबंधन देखने वाले राजाराम रोहित के अनुसार पानी आने की रफ्तार बढ़ने पर बाँध के और गेट खोले जायेंगे।

दोनों तापमान सामान्य

दिन में अभी तपन का अहसास नहीं है। इसी तरह रात में भी हल्की ठंडक है। इसकी वजह यही है कि दोनों तापमान सामान्य दर्ज हुए हैं। सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 30.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य रहा। न्यूनतम तापमान 22.1 डिग्री दर्ज किया गया, यह भी सामान्य रहा।

Created On :   17 Sept 2024 12:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story