जबलपुर: अवैध गैस रिफिलिंग पर लगाएँ रोक, उधर डीलर्स ने ठीकरा फोड़ा छोटे सिलेंडरों पर

अवैध गैस रिफिलिंग पर लगाएँ रोक, उधर डीलर्स ने ठीकरा फोड़ा छोटे सिलेंडरों पर
  • गैस डीलर्स की बैठक में कलेक्टर के निर्देश, कहा- शहर की सुरक्षा में सभी बनें सहभागी
  • डीलर्स ने खुद को बचाने के लिए ऐसा रास्ता चुना जो कतई उचित नहीं कहा जा सकता।
  • कलेक्टर ने कहा कि शहर हित में अवैध गैस रिफिलिंग जैसी गतिविधियाँ नहीं होनी चाहिए।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। रजा मेटल में हुए विस्फोट के बाद अलर्ट पर आए जिला प्रशासन ने हर तरफ से घेराबंदी शुरू की है। सोमवार को गैस डीलर्स की बैठक बुलाई और इसमें कलेक्टर ने साफ शब्दों में कहा अवैध गैस रिफिलिंग रोकी जाए।

लोगाें की जान बचाना और शहर की सुरक्षा उनकी पहली पहली प्राथमिकता है, इसलिए इस प्रकार के अवैध कार्य नहीं होने चाहिए। इस पर डीलर्स ने छोटे गैस सिलेंडरों का रोना रोया और पूरा ठीकरा उन पर ही फोड़ दिया, जबकि ये डीलर्स भी जानते हैं सबसे अधिक गैस रिफिलिंग ऑटो-वाहन और होटलों में होती है।

डीलर्स ने खुद को बचाने के लिए ऐसा रास्ता चुना जो कतई उचित नहीं कहा जा सकता। कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में सोमवार को सभी गैस डीलर्स की बैठक बुलाई गई। कलेक्टर ने कहा कि शहर हित में अवैध गैस रिफिलिंग जैसी गतिविधियाँ नहीं होनी चाहिए।

आपने कहा कि विगत दिनों रजा मेटल में विस्फोट की घटना हुई और अब ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो इसलिये सभी सचेत हो जायें और अवैध गैस रिफिलिंग की गतिविधियों को रोकें। उन्होंने कहा कि पाँच व तीन केजी के सिलेंडर के साथ ऑटो व गाड़ियों में अवैध गैस रिफिलिंग की गतिविधियों पर तत्काल रोक लगायें और शहर की सुरक्षा में सहभागी बनें।

गैस डीलर्स से कहा गया कि वे अपने कर्मचारियों व हॉकर्स पर भी इस दिशा में नियंत्रण रखें। बैठक में एसडीएम आरएस मरावी, पंकज मिश्रा, शिवाली सिंह, सहायक आपूर्ति अधिकारी संजय खरे आदि मौजूद रहे।

कलेक्टर ने दिया अपना नम्बर

कलेक्टर ने सभी एसडीएम व खाद्य अधिकारियों से कहा कि इसकी सघन जाँच करें कि छोटे सिलेंडर कहाँ मिल रहे हैं, कौन बनाता है और रिफिलिंग कहाँ होती है। साक्ष्य मिलने पर जब्ती की कार्रवाई के साथ तत्काल अनुशासनात्मक कार्रवाई करें।

कलेक्टर ने अपना मोबाइल नं 9407083130 आमजन के लिये जारी कर कहा कि जहाँ कहीं भी अवैध गैस रिफिलिंग की गतिविधियाँ होती हैं उसकी गोपनीय शिकायत उक्त नंबर पर करें, ताकि समय रहते आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

डीलर्स सब जानते हैं

बताया जाता है कि बैठक में शामिल कुछ अधिकारियों का कहना था कि डीलर्स सब जानते हैं कि उनका हॉकर कहाँ जाता है और वह गैस का सिलेंडर किसे देता है। कितने सिलेंडर सही जगह जाते हैं और कितने अवैध गतिविधियों में उपयोग होते हैं।

डीलर्स पर कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए। छोटे सिलेंडरों का बहाना बनाकर डीलर्स बचने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि सबसे अधिक गैस सिलेंडर ऑटो और होटलों में लगते हैं।

जड़ से उखाड़ फेंकेंगे

कलेक्टर ने कहा कि कुछ लोग घरेलू गैस सिलेंडर से छोटे-छोटे सिलेंडरों में अवैध रिफिलिंग कर लगभग दोगुना लाभ कमा रहे हैं, लेकिन इसके पीछे छुपे खतरों को वे नजरअंदाज कर रहें है। अत: ऐसे सिस्टम को पूर्णत: जड़ से खत्म करना है। इसमें सभी गैस डीलर्स और संबंधित अधिकारी आगे आकर कार्य करें।

Created On :   30 April 2024 10:51 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story