बारिश ने लाई आफत: निरंतर बारिश से पांगरी गांव के पास एक वैकल्पिक भराव पुल बह गया

  • वैद्यनाथ परली - बीड मार्ग बंद
  • बरसात के पहले नहीं बना पुल
  • परेशान होते रहे श्रद्धालु

डिजिटल डेस्क, बीड। जिले में मूसलाधार बारिश से बाढ़ आने से परली वैद्यनाथ -सिरसाला-बीड राष्ट्रीय महामार्ग का वैकल्पिक भराव पुल बह गया ।महामार्ग बंद होने से बीड से वैद्यनाथ परली को जाने वाले वाहनों के लिए बड़ी समस्या खड़ी हो गई । हालांकि इन सड़कों पर पुलों का काम बरसात से पहले पूरा हो जाना था, लेकिन ये काम लगातार खिंचता रहा। शनिवार को तड़के परलीवैद्यनाथ -बीड महामार्ग पर पांगरी के पास नदी का तल भरकर बनाया गया वैकल्पिक पुल पानी में बह गया। इसके चलते परली-बीड़ मार्ग पर यातायात पूरी तरह से बंद हो गया ।

परली बीड राज्य मार्ग पर फिलहाल सड़क का काम चल रहा है। परली वैद्यनाथ तहसील में पांगरी के पास वान नदी पर मुख्य पुल हटा दिया गया है और एक नए पुल का निर्माण कार्य चल रहा है। इस पुल का काम पूरा नहीं होने पर इस स्थान पर नदी की तलहटी में मिट्टी और मिट्टी भरकर वैकल्पिक पुल बनाया गया। वान बांध नागापुर में वैन नदी पर स्थित है। चूंकि यह बांध 100 फीसदी भर चुका है, इसलिए बारिश के बाद पूरा पानी नदी बेसिन में आ रहा है। कल (शुक्रवार) आधी रात के बाद परली तहसील में भारी बारिश हुई। इससे वान नदी में भारी मात्रा में पानी आ गया है।पांगरी के पास यह वैकल्पिक पुल इस पानी में बह गया है। कोई अन्य वैकल्पिक मार्ग नहीं होने के कारण परली से बीड़ मार्ग अब बंद है।

जब तक नदी में पानी का प्रवाह कम नहीं हो जाता तब तक अस्थायी पुल का निर्माण नहीं किया जा सकता, इसलिए अब पानी का प्रवाह कम होने का इंतजार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, लेकिन निर्माण के बाद ही परली वैद्यनाथ बीड़ सड़क यातायात के लिए बंद रह सकती है। वैकल्पिक पुल से यह सड़क सिरसाला-बीड़ जाने के लिए तैयार हो जाएगी। तब तक वाहन चालकों को दूसरे अंबाजोगाई मार्ग का उपयोग करना होगा और वह दूरी भी अधिक है और डीजल पेट्रोल की लागत भी बढ़ जाएगी।

श्रध्दालुओं को हुई परेशानी : फिलहाल श्रावण माह शुरू है। इसलिए परली वैद्यनाथ के पांचवें ज्योतिर्लिंग वैद्यनाथ भगवान के दर्शन के लिए रोजाना हजारों श्रध्दालु परली वैद्यनाथ में जा रहे हैं।किंतु शनिवार को परली वैद्यनाथ -बीड महामार्ग पर का वैकल्पिक पुल पानी में बह जाने से शनिवार को सुबह से ही महामार्ग बंद होने से श्रध्दालुओं को मौके से वापस लौटकर दूसरे मार्ग से वैद्यनाथ भगवान के दर्शन के लिए जाना पड़ा।

बीड जिले में मूसलाधार बारिश से नदी -नाले उफान पर : जिले से माजलगांव, बीड,गेवराई, आष्टी,पाटोदा, केज,परली वैद्यनाथ, अंबाजोगाई ,किल्ले धारूर ,वडवणी सहित आदि तहसील में शुक्रवार को देर रात के समय मूसलाधार बारिश के चलते शनिवार को सुबह तहसील के कुछ नदी व नाले उफान पर दिखाई दिए। मूसलाधार बारिश के चलते किसानों ने राहत की सांस ली।


Created On :   24 Aug 2024 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story