बैडमिंटन: दुबई में वर्ल्ड चैंपियनशिप में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा : मानसी

दुबई में वर्ल्ड चैंपियनशिप में बहुत कुछ सीखने को मिलेगा : मानसी
भारत की शीर्ष पैरा शटलर मानसी जोशी सीजन के अंत में होने वाले 5वें दुबई पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल 2023 की सकारात्मकता को नए सीजन में ले जाना चाहती हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जैसे-जैसे साल खत्म हो रहा है, भारत की शीर्ष पैरा शटलर मानसी जोशी सीजन के अंत में होने वाले 5वें दुबई पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल 2023 की सकारात्मकता को नए सीजन में ले जाना चाहती हैं। जोशी और उनकी जोड़ीदार तुलसी मुरुगेसन ने दुबई पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल में टीम इंडिया के लिए एकमात्र स्वर्ण पदक जीता, इस जोड़ी ने महिला युगल एसएल3-एसयू5 में इंडोनेशियाई शीर्ष क्रम की लीनी रात्रि ओक्टिला और खलीमाटस सदियाह के खिलाफ हांगझोऊ 2022 एशियाई पैरा खेलों के फाइनल में हार का बदला लिया। जोशी-मुरुगेसन ने एक गेम से पिछड़ने के बाद 15-21, 21-14, 21-6 से जीत हासिल की।

कुल मिलाकर, टीम इंडिया ने 14 पदक जीते, जिसमें पांच रजत पदक और आठ कांस्य पदक शामिल हैं। भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) ने शुक्रवार को एक विज्ञप्ति में जोशी के हवाले से कहा, "स्वर्ण पदक के साथ वर्ष समाप्त करने की ख़ुशी है। यह एक महत्वपूर्ण जीत थी क्योंकि दुबई 2023 विश्व चैंपियनशिप से पहले आखिरी चैंपियनशिप थी। इसलिए, इस घटना से हम जो भी सकारात्मक बातें सीखेंगे वह विश्व में प्रतिबिंबित होगी। हम विश्व चैंपियनशिप में बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।''

जोशी ने कहा, ''मैंने एसएल3 गेम के सभी पहलुओं पर काम किया है। अब मुझे बस बैठना है और विश्लेषण करना है कि मुझे किस खिलाड़ी के खिलाफ क्या रणनीति अपनानी है। एक के खिलाफ अपने मूवमेंट का उपयोग करें और दूसरे के खिलाफ ताकत का उपयोग करें। जिनका महिला एकल एसएल3 और मिश्रित युगल एसएल3 और एसयू5 अभियान दुबई में क्वार्टर फाइनल में समाप्त हुआ।''

जोशी और मुरुगेसन, दोनों पुलेला गोपीचंद अकादमी में प्रशिक्षण लेते हैं। उन्होंने इस साल ही एक साथ खेलना शुरू किया है और 2023 में नौ टूर्नामेंटों में से छह खिताब जीते हैं। महिला युगल एसएल3 और एसयू5 हालांकि पेरिस 2024 पैरालिंपिक का हिस्सा नहीं होगा, लेकिन पटाया में आगामी विश्व चैंपियनशिप में खेला जाएगा।

मुरुगेसन को हांगझोऊ एशियाई पैरा खेलों में अपने अभियान की तरह दुबई में स्वर्ण (डबल्यूडी एसएल3 और एसयू5), रजत (डबल्यूएस एसयू5), और कांस्य (नितेश कुमार के साथ एक्सडी एसएल3-एसयू5) से संतोष करना पड़ा। फिटनेस, ताकत पर ध्यान देंगे भगत पुरुषों की स्टैंडिंग स्पर्धाओं में पैरालंपिक चैंपियन प्रमोद भगत पुरुष एकल एसएल3 फाइनल में अपने अंग्रेजी कट्टर प्रतिद्वंद्वी डेनियल बेथल से सीधे गेम में 17-21, 8-21 से हारकर दूसरे स्थान पर रहे।

एशियाई पैरा गेम्स चैंपियन भगत ने बाद में स्वीकार किया कि खेल में उनकी सहनशक्ति और ताकत खत्म हो गई थी। भगत ने कहा, "वह आज एक बेहतर खिलाड़ी थे। टोक्यो 2020 पैरालिंपिक के बाद बेथेल ने अपने खेल पर बहुत काम किया है और मैं उसकी प्रगति देख सकता हूं। मुझे अब ट्रैक पर वापस आना होगा, अपनी फिटनेस और ताकत पर कड़ी मेहनत करनी होगी।"

इस बीच भारत के सुहास यतिराज पुरुष एकल एसएल4 फाइनल में मलेशिया के मोहम्मद अमीन बुरहानुद्दीन से 21-13, 21-16 से हार गए, लेकिन इस साल उन्होंने जिस तरह से खेला उससे वह संतुष्ट हैं। लेवल 1 के कई टूर्नामेंटों से चूकने के बाद साल की शुरुआत 39वें स्थान से करने के बाद, यतिराज धीरे-धीरे लेवल 2 इवेंट में सबसे अधिक प्रदर्शन करते हुए सीढ़ी पर चढ़ गए।

टोक्यो 2020 पैरालंपिक रजत पदक विजेता ने कहा, "पैरालंपिक दावेदार बनने का एकमात्र तरीका लेवल 2 टूर्नामेंट में बहुत अच्छा खेलना है और मैं ऐसा करने में कामयाब रहा। अब तक यह एक शानदार सीजन रहा है। आप किसी भी बिंदु पर आत्मसंतुष्ट होने का जोखिम नहीं उठा सकते क्योंकि भारत से ही, पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई करना एक कठिन प्रतियोगिता है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 Dec 2023 11:55 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story