पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन पर नजर रखते हुए भारत घरेलू लाभ का फायदा उठाने के लिए तैयार

पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन पर नजर रखते हुए भारत घरेलू लाभ का फायदा उठाने के लिए तैयार
नई दिल्ली, 30 दिसंबर (आईएएनएस) रेस टू पेरिस 2024 अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है और इसी के साथ भारतीय शटलरों के पास योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन सुपर 750 में विभिन्न श्रेणियों में बहुमूल्य अंक अर्जित करने और ओलंपिक बर्थ के लिए दावा पेश करने का एक शानदार अवसर होगा। यह टूर्नामेंट 16-21 जनवरी, 2024 तक नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

नई दिल्ली, 30 दिसंबर (आईएएनएस) रेस टू पेरिस 2024 अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है और इसी के साथ भारतीय शटलरों के पास योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन सुपर 750 में विभिन्न श्रेणियों में बहुमूल्य अंक अर्जित करने और ओलंपिक बर्थ के लिए दावा पेश करने का एक शानदार अवसर होगा। यह टूर्नामेंट 16-21 जनवरी, 2024 तक नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी और कांस्य पदक विजेता एचएस प्रणय पेरिस ओलंपिक से पहले विश्व रैंकिंग में अपनी स्थिति को बेहतर बनाने का लक्ष्य रखेंगे, जबकि पूर्व विश्व नंबर- 1 किदांबी श्रीकांत, 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता लक्ष्य सेन और उभरते हुए स्टार प्रियांशु राजावत पेरिस में दूसरे भारतीय स्थान के लिए प्रयासरत होंगे।

पेरिस ओलंपिक क्वालीफिकेशन नियमों के अनुसार, दो भारतीय पुरुष एकल खिलाड़ी इन खेलों में तभी भाग ले सकते हैं, जब 30 अप्रैल, 2024 को समाप्त होने वाली क्वालीफिकेशन प्रक्रिया के अंत में दोनों को शीर्ष -16 में स्थान दिया गया हो।

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) द्वारा आयोजित योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन को पिछले साल सुपर-500 से सुपर 750 श्रेणी में अपग्रेड किया गया था। इसका मतलब है कि खिलाड़ी ओलंपिक योग्यता के लिए अपने अभियान में काफी हाई रैंकिंग अंक अर्जित कर सकते हैं।

इसका मतलब यह भी है कि वर्तमान विश्व रैंकिंग के लगभग सभी शीर्ष -10 खिलाड़ी केडी जाधव इंडोर हॉल में एक्शन में दिखाई देंगे और बैडमिंटन प्रेमी सभी छह दिनों में उन्हें मुफ्त में ज़ोरदार एक्शन में देखने का आनंद ले सकते हैं क्योंकि बीएआई ने इस टूर्नामेंट के लिये स्टेडियम में इंट्री फ्री रखा है।

क्वालिटी बैडमिंटन के एक और शानदार सप्ताह की प्रतीक्षा करते हुए बीएआई महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, “बीएआई ने इंडिया ओपन के लिए लगातार उच्च स्तर की तैयारी बनाए रखी है और इसने सुनिश्चित किया है कि यह अब एक सुपर 750 स्तर का आयोजन है। इसका मतलब यह है कि उम्मीद है कि हमारे सभी खिलाड़ी ओलंपिक के लिए घरेलू परिस्थितियों का उपयोग करके मूल्यवान अंक अर्जित करने का प्रयास करेंगे और यहां तक उनके पास खिताब जीतने का अच्छा मौका होगा। यह प्रशंसकों के लिए कुछ शानदार एक्शन देखने का भी एक सुनहरा अवसर होगा क्योंकि इसमें इस बार अधिक से अधिक शीर्ष रैंक वाले खिलाड़ी भाग लेंगे।”

भारतीय सितारों में सेन और राजावत में से एक का प्री-क्वार्टरफाइनल में स्थान पक्का है क्योंकि पुरुष एकल के शुरुआती दौर में युवा खिलाड़ी एक-दूसरे के सामने होंगे।

आठवीं वरीयता प्राप्त प्रणय अपने अभियान की शुरुआत चीनी ताइपे के चोउ तिएन चेन के खिलाफ करेंगे और पहले दौर की बाधा पार करने के बाद सेन और राजावत के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

पूर्व चैंपियन श्रीकांत, जो वर्तमान में रेस टू पेरिस रैंकिंग में 24वें स्थान पर हैं, शुरुआती दौर में हांगकांग के ली चेउक यियू से भिड़ेंगे और दूसरे दौर में उनका मुकाबला मौजूदा चैंपियन थाईलैंड के कुनलावुत विदित्सर्न से हो सकता है।

पुरुष युगल में, पूर्व चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त सात्विक और चिराग शुरुआती दौर में दुनिया के 25वें नंबर के ताइपे के फैंग-जेन ली और फैंग-चिह ली के खिलाफ अपनी चुनौती की शुरुआत करेंगे और इनके प्रतियोगिता में और आगे जाने की उम्मीद है।

ट्रीसा जॉली-गायत्री गोपीचंद और अश्विनी पोनप्पा-तनिषा क्रैस्टो की महिला युगल जोड़ी भी ओलंपिक स्थान के लिए आमने-सामने की लड़ाई में फंसी हुई है।

ऑल इंग्लैंड सेमीफाइनलिस्ट ट्रीसा और गायत्री को जापान की चौथी वरीयता प्राप्त नामी मत्सुयामा और चिहारू शिदा से कड़ी चुनौती मिलेगी, जबकि अश्विनी और क्रैस्टो, जिन्होंने 2023 में लगातार तीन फाइनल में जगह बनाई, पहले दौर में राविंडा प्राजोंगजई और जोंगकोलफान कितिथाराकुल की विश्व नंबर 10 थाई जोड़ी का सामना करेंगे।

अन्य हाई प्रोफाइल पहले दौर के मुकाबलों में, मौजूदा महिला एकल चैंपियन दक्षिण कोरिया की एन से यंग तीन बार की चैंपियन थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन से भिड़ेंगी, जबकि स्पेन की कैरोलिना मारिन पूर्व विश्व चैंपियन जापान की नोजोमी ओकुहारा से भिड़ेंगी।

पुरुष एकल में, पूर्व विश्व चैंपियन सिंगापुर के लोह कीन यू का सामना तीसरी वरीयता प्राप्त और मौजूदा ऑल इंग्लैंड चैंपियन चीन के ली शी फेंग से होगा, जबकि शीर्ष वरीयता प्राप्त विक्टर एक्सेलसन अपने अभियान की शुरुआत चीनी ताइपे के वांग त्ज़ु वेई के खिलाफ करेंगे।

आईएएनएस

आरआर

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   30 Dec 2023 4:59 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story