एशियाई खेल 2023: सात्विक-चिराग ने रचा इतिहास, बैडमिंटन में भारत के लिए जीता पहला स्वर्ण

सात्विक-चिराग ने रचा इतिहास, बैडमिंटन में भारत के लिए जीता पहला स्वर्ण
  • कोरिया गणराज्य की जोड़ी चोई सोलग्यू और किम वोन्हो को सीधे गेम में 21-18, 21-16 से हराया
  • यह एशियाई खेलों के बैडमिंटन में भारत का अब तक का सबसे अच्छा परिणाम है
  • पुरुष टीम ने रजत पदक और एचएस प्रणय ने कांस्य पदक जीता

डिजिटल डेस्क, हांगझोउ। एशियाई खेलों में बैडमिंटन कोर्ट ने कई यादगार पल देखे हैं, लेकिन दो युवाओं द्वारा अपनी त्वरित सजगता, सटीक शॉट्स और जबरदस्त पावरप्ले से कोरिया गणराज्य की युगल जोड़ी को चौंका देने वाला अनोखा नजारा कभी नहीं देखा गया।

एशियाई खेलों में बैडमिंटन के इतिहास में भी कभी किसी भारतीय जोड़ी ने स्वर्ण पदक नहीं जीता है। शनिवार को सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की युगल जोड़ी ने एशियाई खेलों में बैडमिंटन में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया।

हांगझोउ में बिनजुआंग जिम्नेजियम की भीड़ ने भी कभी दो भारतीयों को जश्न में कोर्ट पर नाचते हुए नहीं देखा था, उनमें से एक को देखकर, शेट्टी ने अपनी पसीने से भीगी शर्ट, आर्मबैंड और यहां तक ​​​​कि रैकेट भी भीड़ में फेंक दिया, जबकि उनके साथी रंकीरेड्डी ने इसे फाड़ दिया। वह दहाड़ते हुए दुनिया को बता रहे हैं कि एशियाई खेल अब उनका अधिकार क्षेत्र है।

शनिवार को सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी भी कुछ ऐसा करने में कामयाब रहे जो किसी भारतीय पुरुष युगल जोड़ी ने कभी नहीं किया, एशियाई खेलों के इतिहास में स्वर्ण पदक जीता जब उन्होंने कोरिया गणराज्य की जोड़ी चोई सोलग्यू और किम वोन्हो को सीधे गेम में 21-18, 21-16 से हराया और भारतीय बैडमिंटन के लिए एक नए युग की शुरुआत की।

पहले गेम में भारतीय जोड़ी अपने से अधिक अनुभवी कोरियाई प्रतिद्वंद्वियों से 3-6 से पिछड़ गई और फिर 4-7 से पिछड़ गई क्योंकि उनके अधिक अनुभवी कोरियाई खिलाड़ियों ने शानदार शुरुआत की।

भारतीय जोड़ी, जिसने शुक्रवार को देर शाम तक खेले गए सेमीफाइनल में मलेशिया के आरोन चिया टेंग फोंग और सोह वूई यिक को सीधे गेमों में हराया था, मैच में जोरदार वापसी करते हुए उन्होंने कोरियाई खिलाड़ियों को बराबरी की टक्कर दीऔर अंतर कम कर दिया, 7-10 और फिर 10-12 तक। जैसे ही कोरियाई खिलाड़ियों ने अंक जोड़ने की कोशिश की और भारतीयों ने उनका मिलान किया।

चिराग शेट्टी ने कहा, "फ़ाइनल से पहले हम पूरी रात सोए नहीं। हमारा मैच देर तक चला और हम अपने पहले फ़ाइनल में पहुँचकर इतने उत्साहित थे कि मैं सुबह पाँच बजे तक बिस्तर पर करवटें बदलता रहा।"

इसका असर देखने को मिला क्योंकि भारतीयों की शुरुआत अच्छी नहीं रही। दो भारतीय चैंपियनों में से अधिक उत्साहित शेट्टी ने कहा, "हमारी शुरुआत अच्छी नहीं रही लेकिन हमने संघर्ष किया। उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया, हम पर काफी दबाव बनाया लेकिन हम शांत रहने में सफल रहे।"

भारतीयों ने अंतर कम करना जारी रखा और अंततः 16-18 से लगातार छह अंक जीतकर पहला गेम जीत लिया।

भारतीयों ने शुरुआती बढ़त बनाई और जल्द ही 7-3 की बढ़त हासिल कर ली। उन्होंने इसे 10-6 तक बढ़ाया और हालांकि कोरियाई जोड़ी ने इसे 10-12 पर ला दिया, सात्विक और चिराग ने 13-12 से लगातार चार अंक जीतकर चिराग शेट्टी की सर्विस पर इसे 17-13 कर दिया। कोरियाई लोगों ने चोई की सर्विस से दो अंक जीते लेकिन दीवार पर लिखावट स्पष्ट थी क्योंकि उन्होंने दूसरा गेम 21-16 से जीतकर जीत और एक यादगार स्वर्ण पदक हासिल किया।

यह एशियाई खेलों के बैडमिंटन में भारत का अब तक का सबसे अच्छा परिणाम है क्योंकि पुरुष टीम ने रजत पदक और एचएस प्रणय ने कांस्य पदक जीता, जो 1982 में सैयद मोदी के बाद पुरुष एकल में भारत का पहला पदक है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   7 Oct 2023 1:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story