मार्च में स्टारशिप ऑर्बिटल टेस्ट फ्लाइट का प्रयास कर सकता है स्पेसएक्स

एलन मस्क मार्च में स्टारशिप ऑर्बिटल टेस्ट फ्लाइट का प्रयास कर सकता है स्पेसएक्स

Bhaskar Hindi
Update: 2023-02-06 13:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। एलन मस्क ने कहा है कि स्पेसएक्स अगले महीने की शुरुआत में स्टारशिप की लंबे समय से प्रतीक्षित कक्षीय परीक्षण उड़ान को पूरा करने का प्रयास कर सकता है।

शनिवार को अपने ट्विटर फॉलोअर्स में से एक के सवाल के जवाब में, जिसने पूछा था, आप टेक्सास में वापस आ गए हैं? स्टारशिप लगभग तैयार है? मस्क ने कहा कि निजी स्पेस फर्म मार्च लॉन्च के प्रयास को लक्षित कर रही है।

उन्होंने ट्वीट किया, अगर शेष परीक्षण अच्छे रहे, तो हम अगले महीने स्टारशिप लॉन्च करने का प्रयास करेंगे।

जनवरी में, स्पेसएक्स ने अपने डीप स्पेस रॉकेट स्टारशिप के लिए अपनी पहली, पूर्ण उड़ान जैसी ड्रेस रिहर्सल पूरी की, जो अंतरिक्ष यात्रियों को मंगल ग्रह पर ले जाने में सक्षम है।

अंतरिक्ष कंपनी ने दक्षिण टेक्सास में अपनी स्टारबेस सुविधा में 395 फुट लंबी (120 मीटर) स्टारशिप के साथ वेट ड्रेस रिहर्सल का आयोजन किया।

स्पेसएक्स ने एक ट्वीट में कहा, स्टारशिप ने स्टारबेस में अपनी पहली फुल फ्लाइट जैसी वेट ड्रेस रिहर्सल पूरी की। यह पहली बार था जब एक एकीकृत जहाज और बूस्टर को 10 मिलियन पाउंड से अधिक प्रणोदक के साथ पूरी तरह से लोड किया गया था।

इस बीच, नासा और स्पेसएक्स ने क्रू -6 मिशन के लिए 26 फरवरी को लॉन्च की तारीख तय की है, जो चार अंतरिक्ष यात्रियों को छह महीने के प्रवास के लिए अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) भेजेगा।

नासा ब्लॉगपोस्ट के मुताबिक, क्रू-6 फाल्कन 9 रॉकेट के ऊपर स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल एंडेवर भेजेगा, जो नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से लॉन्च होगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News