एक पेड मॉं के नाम अभियान: ग्राम पंचायत दिया कार्यक्रम आयोजित कर वृक्षारोपण के लिए पौंधो का किया गया वितरण

  • रिलायंस फाउन्डेशन के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किया गया
  • रिलांयस फाउन्डेशन के सहयोग से 50 गांव को स्र्माट विलेज बनने में सहयोग किया जा रहा
  • कार्यक्रम में पौधा लगाने की विधि के साथ तकनीकी सुविधा ग्रामवासियो

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-03 12:34 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। एक पेड़ माँ के नाम अभियान अंतर्गत ग्राम पंचायत दिया के पंचायत भवन में समर्थन द्वारा रिलायंस फाउन्डेशन के सहयोग से कार्यक्रम आयोजित किया गया। पंचायत सरपंच राम शिरोमणी सिंगरौल के मार्गदर्शन में गांव के परिवारों द्वारा नर्सरी से पौध रोपण किया गया। पंचायत भवन में आयोजित कार्यक्रम समर्थन के कृषि विशेषज्ञ कपूर सिंह एवं चाली राजा द्वारा पौध रोपण के तरीके और सुरक्षा के उपाय बताये।

कार्यक्रम का समन्वय आशीष विश्वास, हरेन्द्र पाण्डेय व प्रदीप पिडिया ने किया पंचायत स्तर पर विजयकांत, सवित्री लोधी, अंजली, सेनिया, लक्षमी, सीमा ने पौध रोपण सहयोग किया इस दौरान संस्था द्वारा जानकारी दी गई कि रिलांयस फाउन्डेशन के सहयोग से 50 गांव को स्र्माट विलेज बनने में सहयोग किया जा रहा है जलमित्रो द्वारा तैयार नर्सरी में सहजन आंवला, शीताफल अमरूद के पौधो को लगाने की प्राथमिकता दी जा रही है। पौध रोपण हेतु गांव के कुल 90 परिवारों को प्रत्येक परिवार चार के मान से 360 पौधे वितरित किए गए।

पौधा लगाने की बताई विधि

आयोजित कार्यक्रम में पौधा लगाने की विधि के साथ तकनीकी सुविधा ग्रामवासियो को विशेषज्ञो द्वारा दिए गए और बताया कि पौधे लगाने हेतु गढ्ढे की साइज 2 फुट एवं गहरी करे एवं 1.5 फुट गहराई का गढ्ढा करे एवं गढ्ढा भराई करने से पहले नीम की पत्ती या निबोली को कूट कर डालते जाएं ताकि दीमक के प्रकोप से बचाव किया जा सके तथा खुदाई के बाद गढ्ढे की भराई करें और पौधे से पौधे की दूरी आंवला के लिए कम से 18 फुट, अमरूद की दूरी 18 फुट, पपीता की दूरी 8-9फुट, सीताफल की दूरी 18 फुट रखें एवं पंक्ति से पंक्ति दूरी 18 फुट रखें। अमरूद . 6 मीटर,आंवला 6 मीटर पपीता 3 मीटर सहजन. 5-6 मीटर दूरी पौधे से पौधे एवं पथ से पंक्ति ढोरी में पौधे आरोपित किए जाएं 

Tags:    

Similar News