मोदी 3.0: राष्ट्रपति ने भंग की 17वीं लोकसभा, आज ही सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे पीएम मोदी

  • एनडीए की बैठक हुई खत्म
  • पीएम मोदी सर्वसम्मिति से चुना गया संसदीय दल का नेता
  • कैबिनेट की सलाह पर राष्ट्रपति ने भंग की लोकसभा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-05 13:40 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 का रिजल्ट आ चुका है। बुधवार को चुनाव आयोग द्वारा अंतिम परिणाम जारी कर दिये गए हैं। जिसके मुताबिक बीजेपी नीत एनडीए गठबंधन 292 सीटें जीतकर लगातार तीसरे बार सरकार बनाने जा रहा है। हालांकि पिछले दो लोकसभा चुनाव के जैसे इस चुनाव में बीजेपी अकेले अपने बहुमत के आंकड़े (272) को हासिल करने में नाकामयाब रही। उसे केवल 240 सीटों से ही संतोष करना पड़ा। वहीं विपक्षी गठबंधन इंडिया ने 234 सीटें जीतकर जोरदार वापसी की।

सरकार बनाने की कवायद हुई शुरू

नतीजों की घोषणा के बाद अब सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है। अपनी दम पर बहुमत हासिल न करपाने के चलते बीजेपी को अब सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगी दलों के समर्थन की जरुरत होगी। इसी क्रम में आज पीएम मोदी के सरकारी आवास पर एनडीए की बैठक चल रही है। जिसमें बीजेपी के शीर्ष नेताओं के साथ ही एनडीए के सहयोगी दल जेडीयू, टीडीपी और शिवसेना समेत अन्य दलों (शिंदे गुट) के बड़े नेता भी शामिल हुए। एक घंटे चली इस बैठक में एक प्रस्ताव पास हुआ, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी को सभी की सहमति से संसदीय दल का नेता चुना गया है।

प्रस्ताव में कहा गया कि भारत के 140 करोड़ देशवासियों ने पिछले 10 वर्षों में आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार की एनडीए सरकार की जनकल्याणकारी नीतियों से देश को हर क्षेत्र में विकसित होते देखा है. बहुत लंबे अंतराल, लगभग 6 दशक के बाद भारत की जनता ने लगातार तीसरी बार पूर्ण बहुमत से सशक्त नेतृत्व को चुना है. हम सभी को गर्व है कि 2024 का लोकसभा चुनाव एनडीए ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एकजुटता से लड़ा और जीता. हम सभी एनडीए के नेता नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से अपना नेता चुनते हैं। 

वहीं, इस दौरान मीटिंग में शामिल जेडीयू नेता और बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सरकार बनाने में कोई देरी नहीं होनी चाहिए। हमें जल्द से जल्द सरकार बनानी चाहिए।

17वीं लोकसभा भंग

आज पीएम मोदी के नेतृत्व में हुई कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति को 17वीं लोकसभा तत्काल भंग करने की सलाह दी गई। जिसे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्वीकार कर लिया है और संविधान के अनुच्छेद 85 के खंड (2) के उप-खंड (बी) की ओर से मिली शक्तियों का प्रयोग करते हुए लोकसभा को भंग कर दिया। इसी बीच सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि बैठक में यह फैसला हुआ है कि आज शाम 7:45 बजे गठबंधन के सभी दलों के शीर्ष नेता राष्ट्रपति भवन पहुंचेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। 

Tags:    

Similar News