मध्यप्रदेश का बजट: 3.65 करोड़ का बजट पेश, राज्य सरकार के किसी टैक्स में इजाफा नहीं लेकिन पेट्रोल डीजल पर राहत भी नहींं

  • सिंहस्थ के लिए उज्जैन आने वाले सभी मार्ग 4 लेन अथवा 8 लेन
  • महिला एवं बाल विकास विभाग के लिए 560 करोड़ रुपए का प्रावधान
  • मध्य प्रदेश में 2 करोड़ 30 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-03 09:00 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश की मोहन सरकार  2024 का बजट पेश कर रही है। मुख्यमंत्री मोहन यादव सरकार का ये पहला बजट है। बजट कुल 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपए का है। वित्त मंत्री बजट पढ़ रहे हैं। बजट पेश करते ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री ने बड़ा बयान दिया और कहा कि कोई भी नया टैक्स नहीं बढ़ाया जाएगा।   

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा  ने बजट को लेकर मीडिया से कहा यह जनता का बजट है, जनता को समर्पित है। मध्य प्रदेश सरकार सीएम मोहन यादव  के नेतृत्व में बहुत अच्छे से चल रही है और निरंतर प्रगति की ओर अग्रसर है। आज हमें खुशी है कि 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा। यह जनता का, जनता के लिए बजट है और इसलिए हमने परंपरा निभाई है कि बजट से पहले हमने जनता से सुझाव मांगे, विषय विशेषज्ञों को भी बुलाया और उनसे संवाद किया और निश्चित रूप से उन सभी विषयों पर विचार-विमर्श करने के बाद, हमने उन सार्थक सुझावों को इसमें शामिल करने का प्रयास किया है। आने वाला बजट जनता के लिए एक सर्वस्पर्शी बजट होगा। यह महिलाओं, युवाओं, किसानों और गरीब वर्ग के लिए है, यह सभी वर्गों को छूता है।


वित्तमंत्री ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों के रिटायर होने के बाद भविष्य निधि तुरंत मिलेगी। साथ ही, 50 करोड़ रुपये तीर्थ दर्शन योजना के लिए दिए जाएंगे। वित्तमंत्री ने बजट में 4,725 करोड़ रुपये का प्रावधान वन और पर्यावरण के लिए किया है।

 

मध्य प्रदेश का बजट असीमित संभावनाओं को समेटकर बनाया गया है। प्रति व्यक्ति आय 11 गुना हो गई है।  मध्य प्रदेश में 2 करोड़ 30 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर आए।

आगामी 5 वर्षों में एक्सप्रेस में नेटवर्क के माध्यम से 299 किलोमीटर का अटल प्रगति पथ, 900 किलोमीटर का नर्मदा प्रगति पथ, 676 किलोमीटर के विंध्य एक्सप्रेस -वे, 450 किलोमीटर का मालवा निर्माण विकास पथ, 330 किलोमीटर का बुंदेलखंड विकास पथ एवं 746 किलोमीटर का मध्य भारत विकास पथ के कार्य प्रस्तावित है।

 

 जानिए बजट में क्या क्या प्रावधान

सिंहस्थ के लिए उज्जैन आने वाले सभी मार्ग 4 लेन अथवा 8 लेन

ऊर्जा के लिए 19000 करोड

सिंचाई के लिए 13596 करोड़

केन बेतवा लिंक परियोजना और पार्वती चंबल परियोजना के लिए भी प्रावधान

मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए डिंडोरी में खुलेगा श्री अन्न्न अनुसंधान केंद्र

दूध उत्पादन बोनस के लिए 150 करोड़ का प्रावधान

2024 - 2025 को गौ वंश रक्षा वर्ष मनाएंगे

गौ वंश के लिए बजट में तीन गुना वृद्धि, 250 करोड़ रुपए का प्रावधान

स्वास्थ्य के लिए 34 प्रतिशत अधिक बजट का प्रावधान

महिला एवं बाल विकास विभाग के बजट में 81 प्रतिशत की वृद्धि, 560 करोड़ रुपए का प्रावधान

Tags:    

Similar News