विधानसभा उपचुनाव 2024: आज 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव, इन सीटों पर NDA और इंडिया गठबंधन के बीच होगा सीधा मुकाबला

  • देश में 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
  • इन सीटों पर एनडीए और इंडिया गंठबंधन के बीच टक्कर
  • जानें पूरी डिटेल

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-09 18:36 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज देश के 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने वाले हैं। जिसमें बिहार की 1, बंगाल की 4, तमिलनाडु की 1, मध्य प्रदेश की 1, उत्तराखंड की 2, पंजाब की 1, हिमाचल की 3 सीटों शामिल हैं। इन सभी पर कई विधायक सांसद चुनाव जीतने के बाद अपनी विधायकी छोड़ी है। वहीं, कई सीटों पर विधायकों का निधन हो गया है।बता दें कि, इन सीटों पर चुनाव के लिए 14 जून को नोटिफिकेशन जारी किया गया था। सभी प्रत्याशियों ने 21 जून को नामांकन दाखिल किया था। वहीं, स्क्रूटनी भी 24 जून को हो चुकी है। इसके साथ ही नामांकन वापसी के आखिरी दिन 26 जून को था। अब 10 जुलाई को इन सभी 13 सीटों पर वोटिंग होने वाली है। वहीं, इसके नतीजे 13 जुलाई को आने वाले हैं।

बिहार की किस सीट पर होंगे चुनाव

बिहार की रुपौली सीट विधायक बीमा भारती ने इस्तीफा दिया है। जिसके चलते अब यहां चुनाव होने वाले हैं।

पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर चुनाव

पश्चिम बंगाल रायगंज में विधायक कृष्णा कल्याणी ने दिया इस्तीफा है। साथ ही, रानाघाट दक्षिण सीट से मुकुटमणी अधिकारी ने इस्तीफा दिया है। वहीं, बगदा सीट बिस्वाजीत दास ने इस्तीफा दिया है। इसके अलावा माणिकताला सीट से विधायक सधन पांडे का निधन हो गया है। इसके चलते यहां चुनाव हो रहे हैं। 

तमिलनाडु की एक सीट पर चुनाव

तमिलनाडु विक्रावंदी सीट से विधायक थिरू एन पी का निधन हो गया है। 

मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा में चुनाव

मध्य प्रदेश के अमरवाड़ा सीट से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह ने इस्तीफा दे दिया है। अब वह बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले हैं। 

उत्तराखंड की दो सीटों पर चुनाव

उत्तराखंड बद्रीनाथ सीट से राजेंद्र सिंह के इस्तीफे के बाद यहां फिर से चुनाव होने वाले हैं। वहीं, राज्य के मंगलौर सीट से विधायक सरवत अंसारी का निधन हो गया है। 

पंजाब के जालंधर वेस्ट में चुनाव

पंजाब के जालंधर वेस्ट सीट से विधायक शीतल अंगुरल ने इस्तीफा दिया। 

हिमाचल की तीन सीटों पर चुनाव

हिमाचल प्रदेश देहरा सीट से विधायक होशयार सिंह ने इस्तीफा दिया है। वहीं, हमीरपुर सीट से आशीष शर्मा ने इस्तीफा दिया है। इसके अलावा नालागढ़ सीट से केएल ठाकुर ने इस्तीफा दिया है। ऐसे में अब यहां भी विधानसभा के उप चुनाव होने वाले हैं। 

इन सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस या फिर यू कहे कि एनडीए और इंडिया गठंबधन के बीच आमने सामने की टक्कर है। लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार ऐसा मौका है। जब विधानसभा चुनाव में बीजेपी और इंडिया गठबंधन के घटक दलों का सामना करना पड़ेगा। मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर बीजेपी और कांग्रेस आमने-सामने है। वहीं, उत्तराखंड की दो सीटों पर बीजेपी का सामना कांग्रेस के साथ होने वाला है। बिहार की एक सीट रुपौली पर बीमा भारती ने इस्तीफा दिया है। ऐसे में यहां पर भी इंडिया गठबंधन और एनडीए के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है।

यूपी की 10 सीटों पर भी होगा महामुकाबला, लेकिन तारीख घोषित नहीं

इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे बड़ा झटका उत्तर प्रदेश में मिला है। ऐसे में इंडिया गठबंधन की कोशिश है कि वह विधानसभा उप चुनाव में भी अपना दबदबा कायम रखे। उत्तर प्रदेश के जिन सीटों पर चुनाव होने वाले हैं, उनमें करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर मीरापुर, फूलपुर, मझवा और सीसामऊ सीट शामिल हैं। इन सीटों पर भी उप चुनाव होंगे। लेकिन अभी तक चुनाव आयोग की ओर से इन सीटों के लिए चुनाव के तारीखों का ऐलान नहीं किया है।  

Tags:    

Similar News