वायनाड लैंडस्लाइड: जलप्रलय से अब तक 249 मौतें, 240 लोग लापता, गुरुवार को पहुंचेंगे राहुल गांधी

  • वायनाड में लैंडस्लाइड्स से मची तबाही
  • 249 लोगों की हुई मौत
  • 130 घायलों का अस्पताल में चल रहा इलाज

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-31 17:49 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केरल के वायनाड में तेज बारिश के बाद सोमवार की देर रात 4 लैंडस्लाइड्स हुईं। जिसमें अब तक 249 लोगों की मौत हो चुकी है। 130 घायल अस्पताल में भर्ती हैं जबकि 240 से ज्यादा लोग घायल होंगे।

जिले के चार गांव मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टामाला और नूलपुझा में हुई लैंडस्लाइड से घर, पुल, सड़कें और वाहन बह गए। वर्तमान में लोगों के बचाव के लिए आर्मी, एयरफोर्स, NDRF, SDRF, पुलिस और डॉग स्क्वॉड की टीमें लगी हुई हैं। अब तक 1 हजार से ज्यादा लोगों को बचा लिया गया है। वहीं 2 हजार से ज्यादा लोगों को राहत शिविर में भेजा गया है। वहीं सांसद राहुल गांधी गुरुवार को वायनाड पहुंचेंगे। इससे पहले वो यहां का दौरा करने वाले थे लेकिन खराब मौसम की वजह से वो रद्द करना पड़ा। उन्होंने आज संसद भवन के सेंट्रल हाल में कांग्रेस सांसदों के साथ वायनाड में जान गंवाने वाले लोगों के प्रति दो मिनट का मौन रखा।

भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आने वाले कुछ घंटों में वायनाड समेत केरल के मलप्पुरम, कोझिकोड, कन्नूर और कासरगोड जिले में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इससे रेस्क्यू ऑपरेशन प्रभावित हो सकता है। वहीं, आज संसद में चल रहे मानसून सत्र में भी वायनाड में आए इस जलप्रलय का मुद्दा उठा। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि केंद्र की ओर से 23-24 जुलाई को राज्य सरकार को अलर्ट किया गया था। लेकिन, वहां की सरकार ने समय रहते जरुरी कदम नहीं उठाया, जिसकी वजह से यह हादसा हुआ।

स्कूल और विश्वविद्यालय के एग्जाम टले

इस प्राकृतिक आपदा के चलते केरल में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है। सबसे ज्यादा प्रभावित 12 जिलों में 30 जुलाई को स्कूल-विश्वविद्यालयों में अवकाश की घोषणा किया गया था। इसके साथ ही केरल यूनिवर्सिटी में 30 और 31 जुलाई को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। एग्जाम की नई तारीखों का ऐलान अभी नहीं किया गया है।

Tags:    

Similar News