पेपर घोटाला: PCS-J परीक्षा की आंसरशीट से छेड़खानी का आरोप, 50 कैंडिडेट के रिजल्ट में गड़बड़ी

  • पीसीएस जे परीक्षा के परिणाम में हेराफेरी
  • 50 छात्रों के रिजल्ट के साथ गड़बड़ी की गई
  • आंसरशीट के पन्ने फटे पाए गए

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-02 07:13 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नीट पेपर लीक मामला खत्म नहीं हुआ कि अब पीसीएस जे परीक्षा में भी गड़बड़ी का मामला सामने आया है। उत्तर प्रदेश में यूपी लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल जजेज के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली PCS-J की मुख्य परीक्षा में हेराफेरी हुई है। जांच पड़ताल के बाद यह बात सामने आई कि परीक्षा में 50 कैंडिडेट की आंसर कॉपी बदल दी गई थी। बता दें, यूपी सेवा आयोग ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में कबूला है कि रिजल्ट बनाने में लापरवाही बरती गई है। आयोग का मानना है कि 5 अधिकारियों ने गलती की है। जिसके चलते आयोग ने उन 5 में से 3 अफसरों को बर्खास्त कर दिया है।

पहले ही आ चुका है रिजल्ट

बता दें पीसीएस जे 2022 परीक्षा का परिणाम 30 अगस्त 2023 को घोषित हुआ था। इस परीक्षा में कानपुर की निशी गुप्ता ने टॉप किया और दूसरा नंबर पर प्रयागराज के शिशिर यादव आए थे। पीसीएस जे परीक्षा का परिणाम कई महीनों पहले ही 2023 में ही आ गया था लेकिन। इसी के साथ कई लोगों ने अभ्यर्थी चयनित पदों पर ज्वाइन कर लिया है।

आयोग ने गलती मानी

पीसीएस जे पेपर गड़बड़ी के मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने यूपी सेवा आयोग से कुछ सवालों के जवाब मांगे हैं। कोर्ट जवाब चाहता है कि जिन अभ्यर्थियों की ज्वाइनिंग हो चुकी है उनके लिए आयोग क्या कर रहा है? रिजल्ट बदलने पर कोई अभ्यर्थी बाहर हो जाता है तो उसके लिए आयोग क्या कदम उठाएगी?

बता दें, छात्र श्रवण पांडे ने कोर्ट में याचिका दायर की है। इस मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति एस डी सिंह और न्यायमूर्ति अनीस कुमार गुप्ता की बेंच में होगी। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लोक सेवा आयोग के चेयरमैन को हलफनामा देने को कहा है। जानकारी के मुताबिक अधिवक्ता विभु राय ने कहा कि आयोग ने परीक्षा में हुई गड़बड़ी को स्वीकारा है।

छात्र की बदली कॉपी

पीसीएस जे परीक्षा का रिजल्ट 30 अगस्त 2023 को घोषित कर दिया गया था। जिसके बाद याची अपने परिणाम से खुश नहीं था। उसने आरटीआई के तहत आयोग से अपनी आंसर कॉपी की जानकारी मांगी। जिसमें बाद छात्र ने पाया कि उसे अंग्रेजी के पेपर में 200 में से केवल 47 नंबर मिले हैं। इसके बाद याची ने आंसर कॉपी देखने की मांग की। शीट देखने के बाद पता चला कि उसकी आंग्रेजी की आंसर कॉपी में किसी और की हैंडराइटिंग थी। बस इतना ही नहीं बल्कि छात्र की हिंदी आंसर शीट के 3-4 पेज फटे हुए पाए गए। बता दें, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लोक सेवा आयोग से याची की सभी 6 आंसरशीट कोर्ट में पेश करने का आदेश दिया है।

Tags:    

Similar News