पर्यावरण..पटाखे और प्रतिबंध: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा दिल्ली के जैसे पड़ोसी राज्यों में हो पटाखों पर पूरी पाबंदी

  • पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की अपील
  • पर्यावरण को प्रदूषण से बचाएं-राय
  • पराली जलाने के केस को कम करने का आग्रह

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-26 12:48 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के पड़ोसी राज्यों से पटाखों पर प्रतिबंध लगाने की अपील की है। मंत्री राय ने कहा दिल्ली की तरह ही इन राज्यों को पटाखों पर बैन लगाना चाहिए। ताकि पर्यावरण को प्रदूषण से बचाया जा सकें। 

गोपाल राय ने आज शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए केन्द्र और राज्य की कृषि मंत्रियों की संयुक्त बैठक में पराली जलाने के केस को कम करने का आग्रह किया। मंत्री राय ने बताया की इस साल दिल्ली सरकार 5 हजार एकड़ से ज्यादा खेतों में फ्री में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव करा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि पराली जलाने की घटनाओं के खिलाफ कड़ाई से नियमों का पालन करना चाहिए। राय ने कहा ऐसी घटनाओं पर निगरानी बनाने के लिए दिल्ली ने निरीक्षण के लिए 11 टीमें अलग अलग इलाकों में तैनात की है। किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूकता अभियान के तहत गांवों में 25 किसान जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए हैं।

 आपको बता दें कुछ दिन पहले दिल्ली के मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली से सटे राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के परिवहन मंत्रियों को पत्र लिखकर डीजल बसों के स्थान पर सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों को चलाने का अनुरोध किया गया था। दिल्ली मंत्री ने इसके पीछे वजह डीजल बसों में प्रदूषण स्तर बढ़ा हुआ है। दिल्ली में सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसें चलती है। 

Tags:    

Similar News