आसान होगी मुंह के कैंसर की पहचान: IIT कानपुर ने तैयार किया खास डिवाइस, छह साल की मेहनत, डेढ़ से दो लाख की कीमत, पहली स्टेज में पकड़ में आएगा कैंसर!

  • कानपुर IIT को मिली बड़ी सफलता
  • कुछ देर में ही पता चल जाएगा कैंसर
  • 3000 लोगों पर हुई थी टेस्टिंग

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-04 10:26 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। IIT कानपुर ने एक नई और एडवांस डिवाइस का निर्माण किया है। इस डिवाइस के जरिए मुंह के कैंसर का तुरंत पता चल जाएगा। ये कैंसर की सटीक जानकारी भी दे सकता है। जिससे पेशेंट्स को जल्दी ही इलाज मिल पाएगा। भारत में कैंसर की जांच को लेकर इस डिवाइस को एक बड़ी अचीवमेंट माना जा रहा है। इसका उपयोग मुंह के कैंसर की पहचान के लिए किया जाएगा। जो शुरूआत में ही कैंसर का आराम से पता लगा पाएं। इसे IIT कानपुर के केमिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर जयंत कुमार सिंह ने अपनी टीम के साथ स्कैन जीनी कंपनी के साथ मिलकर इसको डेवेलप किया।

6 सालों की लगी मेहनत

प्रोफेसर जयंत कुमार सिंह और उनकी टीम ने इस डिवाइस को डेवेलप करने के लिए करीब 6 साल का वक्त लगा। ये डिवाइस पूरी तरह से पोर्टेबल है। जिसको आराम से हर जगह लेकर जाया जा सकता है। दिसंबर तक इस डिवाइस को मार्केट मं भी लाने की प्लानिंग की जा रही है।

करीब 3000 लोगों पर हुई टेस्टिंग

मुंह के कैंसर की जांच के लिए IIT कानपुर में कई कैंप लगाए गए थे। जिसमें करीब 3000 लोगों पर टेस्ट किया गया था। टेस्टिंग के दौरान 22 साल की उम्र के कई लोगों को कैंसर निकला। प्रोफेसर ने बताया कि मुंह के कैंसर का शुरू में ही पता चल जाए तो इसका इलाज आराम से हो सकता है।

फोन से हो सकता है कनेक्ट

इस डिवाइस की खास बात ये है कि ये फोन, टैबलेट जैसे गैजेट्स से भी कनेक्ट हो सकता है। इसमें हाई क्वालिटी कैमरा और एलईडी लगी है जो मुंह के अंदर की अच्छी तरह से तस्वीर लेती है।

क्या होगा इसका प्राइस?

प्रोफेसर जयंत के अनुसार, इस डीवाइस का प्राइस 1.5 लाख से लेकर 2 लाख रुपये के बीच होगा। इस डिवाइस से एक दिन में करीब 300 मरीजों की जांच हो सकती है। वो भी बिना परेशानी के। 

Tags:    

Similar News