मौसम अलर्ट: अलर्ट तो मिल रहा है लेकिन बादल बरसने का नाम नहीं ले रहे हैं, मौसम विभाग की भविष्यवाणियां क्यों हो रही हैं फेल?

  • दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट
  • मानसून के मौसम में भी गर्मी से हाल-बेहाल
  • मौसम विभाग की फेल होती भविष्यवाणियां

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-03 12:02 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आज कल बारिश की चेतावनी की खबरें आ रही हैं। हेडलाइन पढ़ने मिलती है, गर्मी से मिलेगी राहत। रोज बताया जाता है कि बारिश का अलर्ट जारी हो गया है। लेकिन ऐसा कुछ भी होता नजर नहीं आ रहा है। बारिश भी नहीं हो रही है और गर्मी भी कम नहीं हो रही है। दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी है पर बारिश का तो नामोनिशान नजर नहीं आ रहा है। अब सवाल ये सामने आ रहा है कि मौसम विभाग गलत प्रेडिक्शन कर रहा है या मौसम को ही बदलने का मन नहीं है। अधिकांश लोगों को लगता है कि टीवी और पेपर वाले अपनी मर्जी से कुछ भी लगा देते हैं लेकिन ऐसा नहीं है। वे मौसम विभाग के कहने पर मौसम की खबर दिखाते हैं। ऐसे में सवाल ये उठते हैं कि आखिर मौसम से जुड़े ये अनुमान कहां गलत हो रहे हैं। 

हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में मानसून आ चुका है। मानसून को आए एक हफ्ता हो गया है। लेकिन अभी तक दिल्ली-एनसीआर में सिर्फ एक दिन ही बारिश की शक्ल देखने को मिली है। वहीं, मौसम विभाग की तरफ से कई बार अलर्ट जारी किया जा चुका है। लेकिन मौसम विभाग वालों का अनुमान बार-बार गलत हो रहा है। बादल तो छाए रहते हैं लेकिन बारिश नहीं हो रही है। आईएमडी के लेटेस्ट पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज (बुधवार) को बारिश का अलर्ट मिला है। साथ ही पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में भी बारिश की संभावना है। इस बार देखना यह है कि मौसम विभाग की भविष्यवाणी कितनी सही साबित होगी।

राजधानी दिल्ली में हो रहा बारिश का इंतजार

मौसम विभाग के सारे अनुमान फेल होते नजर आ रहे हैं। दिल्ली को लेकर मौसम विभाग को अपना फैसला बदलना पड़ रहा है। सोमवार को आईएमडी ने दिल्ली में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया था। उसके बाद आईएमडी ने उस दिन अपने डेली पुर्वानुमान को दो बार रिवाइज किया था। इससे ही अंदाजा लगा सकते हैं की मौसम विभाग के अनुमान गलत साबित होते नजर आ रहे हैं। पहले मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया था। उसके बाद ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया। इसका मतलब पहले हल्की बारिश का अनुमान लगाया फिर मध्यम से भारी बारिश का अनुमान लगाया।

मौसम विभाग के अनुमान फेल

मौसम विभाग ने सोमवार, मंगलवार, बुधवार और गुरूवार तक के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और पूरे एनसीआर के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया था। लेकिन अब तक दिल्ली में बारिश का नामोनिशान नहीं है। उमस भरी गर्मी ने सबको परेशान करके रख दिया है। शुक्रवार को मानसून की पहली बारिश से थो़ड़ी राहत मिली थी। लेकिन फिर से गर्मी ने कहर बरसाना शुरू कर दिया है। अब तो उमस और गर्मी दोनों ही बहुत बढ़ गई है। हर बार की तरह एक बार फिर मौसम विभाग की भविष्यवाणी गलत नजर होती आ रही है। इस बार फिर मौसम विभाग अनुमान लगाने में फेल हो गया है।

Tags:    

Similar News