जीत पर बधाई: एलन मस्क की कंपनियां भारत में आने के लिए उत्साहित, टेस्ला सीईओ ने चुनाव जीतने पर नरेंद्र मोदी को दी बधाई

  • पीएम मोदी को एलन मस्क ने दी बधाई
  • कहा- मेरी कंपनियां भारत आने के लिए उत्सुक
  • तीसरी बार पीएम बनेंगे नरेंद्र मोदी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-08 03:07 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक कार मैनुफैक्चिरिंग कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने लोकसभा चुनाव जीतने के लिए नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। एक्स पर पोस्ट करते हुए एलन मस्क ने कहा कि उनकी कंपनियां भारत में आने के लिए उत्साहित है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट के जरिए मस्क ने पीएम मोदी को बधाई दी है। एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, "दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों में जीत पर नरेंद्र मोदी को बधाई! मेरी कंपनियां भारत में रोमांचक काम करने के लिए उत्साहित है।" लोकसभा चुनाव 2024 जीतने के बाद से लगातार दूसरे देशों के शीर्ष नेता पीएम मोदी को बधाई दे रहे हैं।

इस लोकसभा चुनाव में भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए गठबंधन ने बहुमत के लिए जरूरी 272 के आंकड़े को पार करते हुए कुल 292 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं भारतीय जनता पार्टी ने 240 सीटों पर जीत दर्ज की है। पार्टी पिछली दो लोकसभा चुनावों के विपरीत इस बार अपने दम पर बहुमत का आंकड़ा पार करने में असफल रही। दूसरी तरफ विपक्षी गठबंधन इंडिया ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की है। पिछले लोकसभा के मुकाबले सींटो के आंकड़े को दोगुना करते हुए कांग्रेस पार्टी ने 99 लोकसभा सीटों को अपने नाम किया।

रद्द किया था भारत दौड़ा

एलन मस्क इस साल अप्रैल में भारत आने वाले थे, लेकिन आखिरी समय में उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। एलन मस्क के 21 और 22 अप्रैल को देश का दौरा करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने की उम्मीद थी। इसके बाद एलन मस्क ने कहा था कि टेस्ला के कई कामों के कारण भारत का दौरा रद्द करना पड़ा। मैं इस साल के अंत तक भारत आऊंगा। एलन मस्क ने बीते साल जून में अमेरिका में पीएम मोदी से मुलाकात की थी। उन्होंने विश्वास जताया था कि टेस्ला जल्द ही स्टारलिंक के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी। टेस्ला के भारत में अपनी विनिर्माण इकाई स्थापित करने और बड़े पैमाने पर निवेश करने की संभावना है। बीते वर्ष टेस्ला ने भारत सरकार से देश में अपने वाहनों के आयात पर शुल्क में कटौती की मांग की थी।

पहली बार 2015 में मिले थे मस्क और मोदी

एलन मस्क और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुलाकात पहली बार साल 2015 में हुई थी। हाल ही में समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने टेस्ला के मालिक एलन मस्क से मुलाकात पर भी चर्चा की थी। इंटरव्यू में पीएम मोदी ने 2015 के अमेरिकी दौरे के वक्त एलन मस्क से हुए मुलाकात को याद करते हुए बताया कि एलन मस्क ने उनसे मिलने के लिए अपनी पूर्व-निर्धारित मीटिंग रद्द कर दी थी। पीएम मोदी ने बताया, "उन्होंने मुझे अपनी कंपनी में सबकुछ दिखाया। मैंने उनसे उनका विजन समझा। मैं अभी वहां 2023 में अमेरिका गया तो उनसे दोबारा मिला। अब वह भारत आने वाले हैं।"

Tags:    

Similar News