ईडी के बड़े खुलासे: PFI के विदेशों में 13 हजार सदस्य मौजूद, फंड रेज कर भारत में आतंकी गतिविधियों को देते हैं अंजाम! ED ने खोल डाले पीएफआई के काले चिट्ठे

  • ईडी के डोजिर में पीएफआई को लेकर बड़े खुलासे
  • कम से कम 13,000 सदस्य देश के बाहर हैं मौजूद
  • हवाला के जरिए भेजा जाता है भारत में पैसा- ईडी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-21 05:36 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। ईडी के डोजियर के मुताबिक, कई राज्यों में पीएफआई के सैंकड़ों लिस्टेड (सूचीबुद्ध) सदस्य और ऑफिस मौजूद हैं। इनमें पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, बिहार, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, दिल्ली, मणिपुर, राजस्थान और असम शामिल हैं।

आपको बता दें कि, ईडी ने यह डोजियर अपनी चार साल की जांच के बाद तैयार किया है। डोजियर एक फाइल होती है जिसमें किसी भी विषय या व्यक्ति के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। 

यह भी पढ़े -पूर्व कैबिनेट मंत्री बी नागेंद्र ने ईडी पर लगाया आरोप, कहा सीएम, डिप्टी सीएम का नाम लेने के लिए डाला गया दबाव

पीएफआई को किया था बैन

ईडी के डोजिर के अनुसार, पीएफआई को साल 2022 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या की नाकाम कोशिशों के बाद गैरकानूनी गतिविधि अधिनियम के तहत बैन कर दिया गया था।   

कैसे जुटाया जाता है फंड?

इडी की जांच में खुलासा हुआ है कि सिंगापुर सहिद 5 खाड़ी देशों में पीएफआई के कम से कम 13 हजार सदस्य मौजूद हैं। जहां से अज्ञात दानदाताओं (Unknown Donors) से फंड रेज किया जाता है। नकद में धन जुटाने के बाद इसे हवाला के जरिए भारत में भेजा जाता है। जिसके बाद इसे ट्रस्टों और संस्थाओं के 29 बैंक अकाउंट में जमा कर दिया जाता है।

विदेश से जमा करता है फंड

ईडी के डोजियर के मुताबिक, संगठन को सऊदी अरब, यूएई, कुवैत, कतर और ओमान से सबसे अधिक फंड प्राप्त होता है। इन फंड्स को भारत में होने वाली आतंकी गतिविधियों में इस्तेमाल किया जाता है। एजेंसी ने कहा- पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ने खाड़ी देशों में रहने वाले प्रवासी मुस्लिम प्रवासियों के लिए जिला कार्यकारी समितियों का गठन किया हुआ है। यह विदेशों से धन जमा कर रहा है और भारत में आतंकी गतिविधियों के लिए इसका प्रयाग कर रहा है।

यह भी पढ़े -कर्नाटक मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी के बाद मारे गए भाजयुमो नेता प्रवीण नेट्टारू की पत्‍नी ने कहा, 'एनआईए को धन्यवाद'

Tags:    

Similar News