तूफान और तबाही: दाना दीघा समुद्र तट से टकराया, तूफान से सड़कों पर बिखरे पड़े पेड़ पौधे

  • 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा दाना
  • ओडिशा और बंगाल के कई हिस्सों में तेज आंधी और बारिश
  • भुवनेश्वर और कोलकाता हवाई अड्डे बंद

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-25 04:31 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दाना तूफान गुरुवार देर रात ओडिशा के तट से टकरा गया।  तूफान की स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटे है। दाना की वजह से लैंडफॉल भी जारी है, जैसा की मौसम विभाग ने जानकारी दी है। दाना की वजह से ओडिशा और बंगाल के कई हिस्सों में तेजी आंधी और तेज बारिश हो रही है। दाना की वजह से भुवनेश्वर और कोलकाता हवाई अड्डे को हालफिलहाल बंद रखा है। तूफान से कई सड़कों पर पेड़ पौधे टूटकर गिर गए है।  तूफान को देखते हुए दोनों प्रदेशों में सुरक्षा बलों और बचाव दल एनडीआरएफ की टीमें तैनात है। 

 NDRF इंस्पेक्टर प्रमोद कुमार ने कहा हम विभिन्न स्थानों पर सड़क साफ करने में लगे हुए हैं, अब तक हमने 100 मीटर सड़क साफ कर दी है। भद्रक जिले में हमारी कुल 3 टीमें हैं, जबकि धामरा में दो टीमें तैनात हैं। यह काम तब तक जारी रहेगा जब तक हमें जिला प्रशासन से मंजूरी नहीं मिल जाती कि कोई रिक्वायरमेंट नहीं है।

साइक्लोन दाना के प्रभाव से धामरा के विभिन्न गांव में कई जगह पेड़ उखड़ गए। NDRF द्वारा गिरे हुए पेड़ों को हटाया जा रहा है

NDRF इंस्पेक्टर जीडी बिक्रम ने कहा साइक्लोन दाना के कारण पेड़ सड़क पर गिर गए हैं इसलिए हम सड़क को साफ कर रहे हैं। काम चल रहा है। हम सड़क को जल्द से जल्द साफ कर देंगे। यहां चक्रवात दाना के प्रभाव सामान्य रहे हैं।

साइक्लोन दाना पर ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने कहा चक्रवात दाना ने 24 और 25 अक्टूबर की रात को भितरकनिका और धामरा तटों के बीच लैंडफॉल किया। यह प्रक्रिया आज सुबह 7:00 बजे तक जारी रही। प्रशासनिक तत्परता और तैयारियों के कारण कोई हताहत नहीं हुआ। सरकार की 'जीरो कैजुअल्टी' नीति के अनुसार काम किया गया। करीब 6 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 6,000 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों में पहुंचाया गया है।एयरपोर्ट पर उड़ान सेवाएं सामान्य हो गई हैं। दोपहर 1 बजे तक सभी सड़कें साफ हो जाएंगी और शाम 6 बजे तक बिजली आपूर्ति बहाल हो जाएगी। हमारी सभी टीमें लगी हुई हैं।

Tags:    

Similar News