हेल्थ: अब बुढ़ापे में भी रहेगा आपका दिमाग जवान, जानिए मेमोरी लॉस से बचने के तरीके

  • समय के साथ मेमोरी लॉस होने का खतरा होता है
  • एक्सरसाइज पर ध्यान दें
  • दिमाग को ज्यादा समय तक जवान रखने के तरीके

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-08 14:13 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे ही दिमाग सुस्त पड़ने लग जाता है। लोग छोटी-मोटी चीजें भूलने लगते हैं। जैसे उन्होंने अपना चश्मा कहां रखा, खाने में क्या खाया या कई बार तो लोगों के नाम और चेहरे भी। सिर्फ समय के साथ ही नहीं बल्कि मेमोरी लॉस होने की कई वजह है। जैसे जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस भी दिमाग पर असर करता है। अगर आप अपने दिमाग को जवान रखना चाहते हैं और मेमोरी लॉस से नहीं जूझना चाहते तो आपको लाइफस्टाइल में कई तरह के बदलाव लाने चाहिए। चलिए जानते हैं जीवन में ऐसे कौन से बदलाव करें जिससे लंबे समय तक आपका दिमाग स्वस्थ रहे।

एक्सरसाइज करें

रेगुलर एक्सरसाइज से दिमाग एक्टिव रहता है। साथ ही ब्लड फ्लो बना रहता है। रेगुलर एक्सरसाइज में वॉक को जरूर शामिल करें। वॉक के साथ आप योगा भी कर सकते हैं।फिजिकल एक्सरसाइज के साथ मेंटल कसरत भी जरूरी है। इसलिए हर दिन कम से कम 20 मिनट मेडिटेशन करें। अगर आपका दिमाग अभी से एक्टिव रहेगा तो बुढ़ापे में मेमोरी लॉस होने की संभावना कम हो जाएगी। 

हेल्दी डाइट

ब्रेन को ज्यादा समय तक हेल्दी रखने के लिए बाहर का तला-भुना खाना जितना कम हो सके उतना कम खाएं। हेल्दी डाइट पर ध्यान दें। आप अपनी डाइट में फल और सब तरह की सब्जियां इंक्लूड करें। कुछ चीजें ब्रेन हेल्थ को नुकसान पहुंचाती हैं। इनमें शराब, तंबाकू, सिगरेट और हर तरह के नशीरे पदार्थों शामिल हैं।

बैड कोलेस्ट्रॉल से बचें

अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो रहा है तो यह आपकी ब्रेन हेल्थ पर असर डाल सकता है। बढ़ते कोलेस्ट्रॉल डिमेंशिया बीमारी को न्योता देता है। डिमेंशिया दिमागी बीमारी है, जिसमें सोचने- समझने और याद रखने की शक्ति कम हो जाती है। अगर आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहा है तो अपने खान पान पर ध्यान दें। ऐसी चीजे न खाएं जिससे फैट बढ़ता है।

मोटापा कंट्रोल करें

मोटापा एक ऐसी समस्या है जो न केवल दिमाग पर असर करती है बल्कि कई खतरनाक बीमारियों को बुलावा देती है। अगर आपका वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ रहा है तो वर्कआउट पर ध्यान दें और खान- पान पर ध्यान दें। दरअसल ऐसा करने से ब्रेन में नए सेल्स और न्यूरोलॉजिकल प्लास्टिसिटी बनने में मदद होती है। नए सेल्स ब्रेन को मेमोरी लॉस से बचाते हैं और हेल्दी रखते हैं।

ब्लड प्रेसर और डायबिटीज का रखें ध्यान

बीपी और डायबिटीज को टइम टू टाइम चेक करें। अगर यह सामान्य स्तर से ज्यादा हो तो सावधान हो जाएं। क्योंकि इससे डिमेंशिया का खतरा होता है। अगर आपका बीपी ज्यादा है तो आपकी ब्रेन हेल्थ बिगड़ सकती है। आपको ज्यादा गुस्सा करने से और नशीली चीजों के सेवन से बचना चाहिए। 

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News