गणेश चतुर्थी 2024: घर पर किया है बप्पा को स्थापित, नहीं जा सकते हैं विसर्जित करने, तो ऐसे करें घर पर विसर्जन

  • प्रकृति को ध्यान में रखते हुए घर पर भी कर सकते हैं विसर्जन
  • घर पर विसर्जन करते समय रखें इस बात का ध्यान
  • इधर-उधर ना फेकें पानी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-08 13:08 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गणेश चतुर्थी से 10 दिन तक गणेश उत्सव चलता है। इस समय हम गणेश जी की स्थापित की जाती है और अलग-अलग तरीके से उनका भोग और पूजा करते हैं। मंदिरों के साथ-साथ जिन घरों में गणेश स्थापना होती है वहां अलग ही रौनक छाई रहती है। 10 दिन पूरे होने के बाद अनंत चतुर्दशी पर गणेश जी की मूर्ती का विसर्जन करते हैं। वैसे तो घरों में पूरे दस दिनों के लिए गणपति नहीं विराजते हैं। लोग उनका विसर्जन पहले भी कर देते हैं। वैसे तो गणपति जी का विसर्जन नदी, झील, तालाब में किया जाता है। लेकिन पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए घर पर विसर्जन करना ज्यादा बेहतर रहेगा। जिसमें अच्छी बात ये है कि विसर्जन के पानी को गमलों में डाल सकते हैं। जानिए घर पर कैसे विसर्जन कर सकते हैं।

विसर्जन करने के लिए क्या इस्तेमाल करें?

घर पर विसर्जन करने के लिए आप किसी बड़े टब का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही अगर आपके बप्पा छोटे हैं तो आप बाल्टी में भी विसर्जित कर सकते हैं। आप चाहें तो बच्चों के स्वीमिंग पूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे जिस भी चीज का इस्तेमाल कर रहे हैं वो नई या शुद्ध होनी चाहिए।

मिट्टी वाले गणपति का विसर्जन कैसे करें?

मिट्टी वाले गणेश जी को विसर्जित करने के लिए गणेश जी के साइज की बाल्टी लें। जिसमें सिर्फ उतना ही पानी डालें जितने में गणेश जी विसर्जित हो जाएं। जिसके बाद आप इसे फूलों या फ्लोटिंग दियों से सजा सकते हैं। बप्पा के विसर्जन करने के 24 घंटे के बाद मूर्ती पूरी तरह से घुल जाएंगे। ऐसा आप फिटकरी की मूर्ती के साथ भी कर सकते हैं। इन्हें पानी में डिजॉल्व होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। कुछ लोग पानी को शुद्ध करने के लिए इसमें गंगा जल भी डालते हैं।

पानी को इधर-उधर ना डालें

गणेश जी की प्रतिमा को विसर्जित करने के बाद इसके पानी को इधर-उधर ना डालें। इसे आप पेड़-पौधों में ही डालें। साथ ही आप इस पानी का इस्तेमाल गार्डन में कर सकते हैं। 

Tags:    

Similar News