हेल्थ टिप्स: अगर आपके घर में भी हैं ढेर सारी दवाइयां तो हो जाएं सावधानियां, एक्सपायर्ड दवा खाने से हो सकती हैं ये समस्याएं

  • एक्सपायर्ड दवा खाने से बचें
  • एक्सपायर्ड दवा खाने के बाद डॉक्टर की लें सलाह
  • जानिए क्या होते सकते हैं इसके नुकसान

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-21 12:26 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। हम सभी के घरों में छोटी-मोटी बीमारी की दवाइयां तो होती ही हैं। कई बार दवाइयां रखे-रखे एक्सायरी डेट से आगे चली जाती हैं। अगर आप एक्सपायर्ड दवा खा लेते हैं तो यह आपके शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है। दरअसल, एक्सपायर्ड हो चुकी दवा में केमिकल कंपोजिशन बदल जाता है। अगर आप बिना एक्सपायरी डेट देखे दवा खा लेते हैं तो इसके बदले हुए केमिकल कंपोजिशन से आपकी सेहत खराब हो सकती है। अगर आपने गल्ती से एक्सपायर्ड दवा खा भी ली है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। हालांकि, जरूरी नहीं की हर दवा एक्सपायरी के बाद शरीर के लिए खतरनाक ही हो। आपको जानकर हैरानी होगी कि कई बार दवा एक्सपायरी के बाद शरीर में जाकर असर ही नहीं करती है।  

एक्सपायर्ड दवा से क्या होता है?

अलग-अलग दवा में डिफ्रेंट केमिकल्स पाए जाते हैं। इसी वजह से एक्सपायर्ड दवा शरीर में जाकर एक सा असर नहीं करती। कुछ आपके शरीर के लिए हानिकारक हो जाती हैं तो कुछ कोई असर नहीं करती। अगर ऐसी एक्सपायर्ड दवा खाते हैं जिसमें टेट्रासाइक्लिन केमिकल कंपाउंड मौजूद होता है तो आपकी किडनी खराब हो सकती है।

एक्सपायर्ड दवा के साइड इफेक्ट्स

अगर आप एक्सपायर्ड दवा खा लेते हैं तो आपको इसकी शिकायत हो सकती है-

उल्दी या दस्त की परेशानी

अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो वह बढ़ सकती है

स्किन पर दाने आ सकते हैं

लिवर और किडनी के लिए खतरा बन सकता है

मेटाबॉलिज्म सुस्त पड़ सकता है

एंटीबॉयटिक्स रेजिस्टेंस होने का खतरा बढ़ सकता है

खराब दवाओं का क्या करें?

आपके घर में जितनी भी एक्सपायर्ड दवाएं हैं उन्हें इकट्ठा करिए। कूड़ेदान में दवाओं को फेकने से बचें। अगर आप डस्टबिन में दवा फेकते हैं तो इससे जीव-जंतु को नुकसान और पर्यावरण को नुकसान पहुंच सकता है। आप एक्सपायर्ड दवाओं को स्थानीय प्रशासन को दे सकते हैं। आपके ऐसा करने से वे इसे रीसाइकिलिंग करवा सकें।

एक्सपायर्ड दवा खाने के बाद क्या करें?

डॉक्टर्स का मानना है कि अगर कोई एक्सपायर्ड दवा खा लेता है तो उन्हें डरने की जरूरत नहीं है। अगर आपको चक्कर, खुजली, सिरदर्द या सांस लेने में दिक्कत हो तो डॉक्टर की सलाह लें।

दवाओं से जुड़ी सावधानियां

दवा खरीदते समय एक्सपायरी डेट का ध्यान रखें

दवा लेते समय पीछे लिखी गाईडलाइन जरूर पढ़ें

दवा को 25°C तापमान से नीचे रखने की सलाह दी जाती है। साथ ही, दवा को अंधेरी जगह, धूप- गर्मी से बचाकर या रेफ्रिजरेटर में ही रखने की सलाह दी जाती है।

दवा को एयर टाइट डिब्बे में ही रखें।

दवा को खोलकर न रखें

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Tags:    

Similar News