रक्षाबंधन 2024: रक्षाबंधन के मौके पर पूजा की थाली को कैसे सजाएं, फॉलो करें यह टिप्स

  • रक्षाबंधन पर सजाएं अपनी थाली घर पर ही
  • ऐसे सजाएं पूजा की थाली

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-13 05:54 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। रक्षाबंधन त्योहार भाई बहन के अटूट विश्वास का प्रतीक माना जाता है और यह त्योहार जल्दी ही आने वाला है। इस साल राखी का पर्व 19 अगस्त को मनाया जाएगा। वहीं रक्षाबंधन को खास बनाने के लिए बहनें कई दिनों पहले से ही तैयारियां शूरू कर देती हैं। इन तैयारियों का एक हिस्सा राखी में पूजा की थाली भी होती है, इसलिए ही भाई को तिलक लगाने और राखी बांधने से पहले बहन थाली को सोच समझकर पसंद करती हैं। वहीं बहनें इस साल की राखी की थाली बाजार से खरीदने के बजाय खुद ही घर पर सजा सकती हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आराम से घर पर ही थाली सजाएं। थाली को सजाने के लिए गोटा-पट्टी, शीशे, गोल्डेन लेस, बीड्स, रंगीन रिबन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रिंटेड कागज या वेलवेट

राखी की थाली सजाने से पहले थाली को अच्छी तरह से साफ कर लें, उसके बाद प्रिंटेड कागज या वेलवेट को थाली में चिपका दें। जैसे ही ये काम पूरा करेंगी वैसे ही की रंगत ही बदल जाएगी।

गेंदे के फूल

आप गेंदे के फूल से भी पूजा की थाली को सजाकर बेहद खूबसूरत बना सकती हैं। गेंदे के फूल से सजाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आराम से आपकी थाली खूबसूरत लगने लगेगी। 

नेलपेंट्स का उपयोग

अगर पूजा की थाली पर रंग-बिरंगे आर्ट वर्क करना चाहती हैं तो आप नेलपेंट्स का इस्तेमाल करके थाली को बेहद सुंदर बना सकती हैं।

ऑर्गेनिक डेकोरेशन

हालांकि, पूजा की थाली को आप ऑर्गेनिक तरीके से भी सजा सकते हैं। इसके लिए चावलों को घी की मदद से तरह-तरह के रंगों से रंग कर थाली में चिपका दें।

केले के पत्ते

रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली पर गंगा जल छिड़क कर केले के पत्ते को थाली के साइज में गोल काट कर उसे बिछा कर पूजा की थाली तैयार की जा सकती है। इस थाली में कुमकुम या रोली का इस्तेमाल कर सकती हैं और यही कुमकुम का उपयोग कर बहन भाई को तिलक लगा सकती हैं।  

Tags:    

Similar News