डेंगू से बचाव: बारिश के साथ आते हैं खतरनाक मच्छर जिनसे होता है डेंगू जैसी बिमारी का खतरा, कैसे करें इसकी पहचान

  • डेंगू का बढ़ रहा है खतरा
  • डेंगू के लक्षण
  • डेंगू से बचने के उपाय

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-09 13:55 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के अधिकांश राज्यों में बारिश का मौसम जारी है। जिसके चलते तरह-तरह की बिमारियां फैल रही हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के अन्य राज्यों में भी डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मच्छरों से होने वाली बीमारी डेंगू में तेज और धीमा दोनों तरीके का बुखार आ सकता है। इसके शुरूआती लक्षण फ्लू जैसे हो सकते हैं।

बता दें कि डेंगू को कुछ लोग ट्रॉपिकल फ्लू के नाम से भी जानते हैं। बारिश के मौसम में इसका खतरा बढ़ने लगता है। तापमान बदलने और बारिश का पानी इकट्ठा की वजह से डेंगू के मच्छर पैदा होने लगते हैं। ऐसे में जानते हैं इसके लक्षणों और बचाव के तरीकों के बारे में।

डेंगू के लक्षण

डब्ल्यूएचओ (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) के मुताबिक डेंगू का बुखार एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। यह एक खतरनाक बीमारी होती है जिसमें शरीर में प्लेटलेट्स संख्या तेजी से गिरने लगती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेंगू के मरीज की तबीयत अचानक से बिगड़ने लगती हैं। इसकी वजह प्लेटलेट्स का तेजी से गिरना होता है। ऐसे में मानसून सीजन के दौरान जब भी बुखार आए तो उसे नजरअंदाज करने की भूल ना करें। डॉक्टर्स से जरूर चेक कराएं।

डेंगू में बुखार के साथ-साथ सिर दर्द, बदन दर्द, खांसी, थकान जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। डेंगू होने से शरीर में अन्य कई सारे लक्षण दिखाई देते हैं जिनका ध्यान रखना बेहद आवश्यक है। डेंगू से ग्रसित होने पर शरीर में कुछ निशान भी दिख सकते हैं।

इन बातों का रखें खास ख्याल

  • बच्चों में डेंगू को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें। उन्हें तुरंत डॉक्टर के पास लेकर जाएं। क्योंकि बच्चों का इलाज बड़ों से थोड़ा अलग होता है।
  • अगर बुखार, उल्टी और दस्त जैसी दिक्कतें होने लगें या शरीर में पानी की कमी होने लगे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  • शरीर में पानी की कमी को दूर करने के लिए ज्यादा मात्रा में पानी पिएं। साथ ही ऐसे लिक्विड्स का सेवन करें जो आपके शरीर को डिटॉक्स करे। नारियल पानी, ओआरएस घोल, फ्रूट जूस जैसी चीजें का सेवन करें जिससे आपके शरीर में पानी की कमी दूर हो।
  • डेंगू मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी लगाकर सोएं। साथ ही मच्छरों को भगाने के लिए कॉइल का इस्तेमाल करें।
  • अपने खाने-पीने पर भी विशेष ध्यान दें। खाने में बैलेंस्ड डाइट लें जिससे आपका शरीर हेल्दी रहे।
  • डेंगू के बुखार में कीवी का जूस और बकरी के दूध जैसी चीजें बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होती हैं। इनसे गिरती हुई प्लेटलेट्स को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। 
Tags:    

Similar News