अमेरिकी आम चुनाव: राष्ट्रपति की रेस से बाहर हुए बाइडेन? खुद दावेदारी छोड़ने पर हुए राजी, जानें डेमोक्रेटिक पार्टी से कौन होगा अगला कैंडिडेट?

  • अमेरिका में इस साल आम चुनाव
  • राष्ट्रपति जो बाइडेन के चुनाव ना लड़ने की संभावना
  • जानिए उनकी जगह पर पार्टी किसे चुनेगी कैंडिडेट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-19 07:59 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में आगामी आम चुनाव में राष्ट्रपति जो बाइडेन अपनी दावेदारी से पीछे हट सकते हैं। इस बारे में न्यूजमैक्स के सूत्रों ने पुष्टि की है। जिसके मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आम चुनाव की रेस से दूरी बना सकते हैं। इस पर जर्नलिस्ट मार्क हेल्परिन का कहना है कि डेमोक्रेटिक पार्टी के कैंडिडेट जो बाइडेन अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ने पर राजी हो गए हैं। चुनाव में बाइडेन उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को अपना उत्तराधिकारी नहीं घोषित करेंगे। इसके लिए बाइडेन ओपन प्रक्रिया के तहत कई कैंडिडेट में से एक का चुनाव करेंगे। जिससे पार्टी को राष्ट्रपति पद के लिए उचित कैंडिडेट मिल जाए। इस बीच खबरें है कि राष्ट्रपति पद की दावेदारी पर कमला हैरिस के नाम पर मोहर लग सकती है।

डिबेट में ट्रंप से हारने पर हुआ था विरोध

हाल ही में प्रेसिडेंशियल डिबेट में रिप्बलिकन पार्टी से कैंडिडेट डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी से जो बाइडेन आमने सामने आए थे। इस डिबेट में ट्रंप ने बाइडेन को कई मुद्दों पर घेरकर हराया था। डिबेट हारने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी में बाइडेन के स्वास्थ्य और खराब प्रदर्शन को लेकर उनकी दावेदारी पर विरोध होने शूरू हो गया था। इसे देखते हुए राष्ट्रपति चुनाव से जो बाइडेन अपनी दावेदारी छोड़ने का ऐलान कर सकते हैं।

कमला हैरिस के राष्ट्रपति कैंडिडेट बनने के आसार

न्यूयॉर्क टाइम्स में पब्लिश एक रिपोर्ट के मुताबिक, डेमोक्रेटिक पार्टी में दिग्गज नेताओं को लग रहा है कि अब बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ेंगे। इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा था कि बाइडेन के चुनाव जीतने के चांसिस काफी कम नजर आ रही है। इस बात की पुष्टि वॉशिंगटन पोस्ट ने अपनी खबर में की है। जिसके मुताबिक, जल्द ही जो बाइडेन राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान कर सकते हैं। ऐसे में अगर बाइडेन चुनाव नहीं लड़ते हैं तो उनकी जगह पर डेमोक्रेटिक पार्टी में दूसरा सबसे बड़ा चेहरा कमला हैरिस का है। इस वजह से उनका राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट बनने की उम्मीद अधिक है।

Tags:    

Similar News