Bangladesh Protests: सरकार ने अनदेखा किया छात्रों का अल्टीमेटम, बांग्लादेश में फिर शुरू हुआ सड़कों पर प्रदर्शन

  • अपने नेताओं को रिहा करने का अल्टीमेटम दिया था
  • सरकार ने छात्रों के अल्टीमेटम को नजरअंदाज किया
  • प्रदर्शन में करीब 9,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-30 04:43 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बांग्लादेश में प्रधानमंत्री शेख हसीना की सरकार के द्वारा छात्रों का अल्टीमेटम नहीं मानने के बाद एक बार फिर से सड़कों पर प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। जबकि, एक दिन पहले ही सोमवार को बांग्लादेश सरकार ने पहली बार प्रदर्शन में मारे गए लोगों की संख्या की जानकारी दी थी। सरकार ने माना था कि, प्रदर्शन में 150 लोग मारे गए हैं और उनके लिए राष्ट्रव्यापी शोक की घोषणा की थी।

आपको बता दें कि, छात्रों की देशव्यापी प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने छात्र नेताओं को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। छात्रों ने प्रदर्शन में मारे गए लोगों के लिए प्रधानमंत्री शेख हसीना सरकार से माफी मांगने को कहा था। साथ ही अपने नेताओं की रिहाई के लिए अल्टीमेटम दिया था, जिसे सरकार ने नजरअंदाज कर दिया है।

कुल कितने लोग मारे गए

पुलिस और अस्पताल के आंकड़ों की AFP गणना के अनुसार, इस महीने सिविल सेवा नौकरी कोटा के खिलाफ छात्रों द्वारा कई दिनों तक किए गए हिंसक प्रदर्शन में कई पुलिस अधिकारियों सहित कम से कम 205 लोग मारे गए थे। 

कितने प्रदर्शनकारी हुए गिरफ्तार

बांग्लादेश के सबसे बड़े दैनिक समाचार पत्र प्रोथोम एलो के अनुसार, हिंसक प्रदर्शन शुरू होने के बाद से देश भर में करीब 9,000 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। वहीं छात्रों के उग्र प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किए गए इन लोगों में करीब आधा दर्जन वे छात्र नेता भी शामिल हैं, जिसने शुरुआती विरोध प्रदर्शन आयोजित किए थे।

छात्रों ने दिया था ये अल्टीमेटम

छात्रों के नेताओं ने 28 जुलाई, रविवार शाम तक पुलिस द्वारा उनके नेताओं को रिहा करने का अल्टीमेटम सरकार को दिया था। उनकी मांगों में हिंसा के लिए हसीना से सार्वजनिक रूप से माफी मांगना, उनके कई मंत्रियों को बर्खास्त करना और देश भर में उन स्कूलों और विश्वविद्यालयों को फिर से खोलना शामिल है, जो प्रदर्शन घातक होने पर बंद कर दिए गए थे। वहीं ऐसा ना किए जाने की स्थिति में नए प्रदर्शनों पर एक सप्ताह से लगी रोक को समाप्त करने की कसम खाई थी। 

Tags:    

Similar News