इजराइल-हमास युद्ध: ईरान में कब और कैसे रची गई हमास चीफ इस्माइल हानिया के मौत की प्लानिंग, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

  • इजराइल और हमास के बीच जारी है युद्ध
  • ईरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की हुई मौत
  • जानें हत्या के पीछे की पूरी कहानी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-31 11:11 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल और हमास के बीच भीषण युद्ध जारी है। इस बीच हमास चीफ इस्माइल हानिया की बुधवार को मौत की पुष्टि की गई। जानकारी के मुताबिक, ईरान में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह से लौटने के दौरान एयरस्ट्राइक अटैक में हानिया की जान चली गई। इस हमले को लेकर हमास ने इजराइल की साजिश बताई है। हमास ने धमकी दी है कि वह इजराइल से हमास चीफ की मौत का बदला हर हालत में लेगा। जबकि, इस हमले पर इजराइल की ओर से अब तक कोई भी बयान सामने नहीं आया है।

7 अक्टूबर से जारी इजराइल-हमास की जंग में इस्माइल हानिया की मौत को इजराइल के सबसे बड़े बदले के तौर पर देखा जा रहा है। हमास चीफ की मौत पर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं। इन सबके बीच आखिर सवाल यह है कि ईरान से लौट रहे इस्माइल हानिया की हत्या को कब और कैसे प्लान किया गया? हालांकि, हानिया की हत्या करने के पीछे हमास इजराइल को दोषी करार कर रहा है। हमास चीफ की मौत पर ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) की ओर से बयान सामने आया है। उनका कहना है कि वह हमले की जांच करने में जुटे है। फिलहाल, इस हमले पर कुछ भी कहना से IRGC ने मना कर दिया है।

ईरान की सुरक्षा एजेंसियों पर उठ रहे सवाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमास चीफ की हत्या ईरान के तेहरना के हाई स्कियोरिटी इलाके के पास हुई है। इसके बाद ईरान की सुरक्षा एजेंसियों पर सवाल उठाए जा रहे हैं। हालांकि, इन सवालों में से सवाल यह भी है कि इजराइल की राजधानी तेअवीवी से लगभग 2000 किलोमीटर दूर तेहरान पर इस अटैक को कैसे अंजाम दिया गया?

तेहरान में रात 2 बजे हुआ था हमला

हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत पर ईरान की मीडिया ने जानकारी दी। जिसके मुताबिक, राष्ट्रपति समारोह के बाद तेहरना में वेटरन्स के लिए बने स्पेशल हाउस में हानिया रुके थे। इस बीच रात 2 बजे के करीब उनके हाउस प एयरस्ट्राइक हुई। इस हमले में हानिया और उनके एक गार्ड मारे गए। ईरानी सूत्रों का दावा है कि हानिया पर हुए इस हमले में एयरबोर्न प्रोजेक्टाइल का प्रयोग किया गया है।

अमेरिका-इजराइल ने की थी अटैक की प्लानिंग

इसके अलावा सूत्रों का यह भी कहना है कि इस अटैक में इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद और अमेरिका एजेंसी CIA ने हानिया की एग्जैक्ट लोकेशन सेंड की थी। इसके बाद इजराइल ने कथित रूप से इस एयरस्ट्राइक अटैक को अंजाम दिया था।

Tags:    

Similar News