बांग्लादेश हिंसा पर यूएस का रूख: बांग्लादेश बवाल पर अमेरिकी विदेश मंत्रालय का बड़ा बयान, हिंसा की निष्पक्ष जांच और आर्थिक सहयोग करने की कही बात

  • जनता की नई सरकार के गठन में कितनी भूमिका
  • आर्थिक सहयोग जारी रखेगा अमेरिका
  • हिंसा की पारदर्शी जांच के पक्ष में है यूएस

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-06 03:57 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश हिंसा और सत्ता परिवर्तन पर बड़ा बयान दिया है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने  मीडिया से कहा, हम बांग्लादेश के हालात पर नजर बनाए हुए हैं। अमेरिका बांग्लादेश के लोगों के साथ खड़ा है।

यूएस ने बांग्लादेश के नागरिकों से हिंसा से दूरी बनाए रखने की अपील की है। उन्होंने शांति बनाए रखने का अनुरोध किया है। अमेरिका बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के गठन की घोषणा का स्वागत करता है और हम चाहते हैं सत्ता का हस्तांतरण वहां के कानून के मुताबिक हो। अमेरिका ने बांग्लादेश को आर्थिक सहयोग जारी रखने की बात कही। बांग्लादेश को अमेरिकी वित्तीय सहायता के संबंध में विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा अमेरिका-बांग्लादेश संबंधों के लिए महत्वपूर्ण है। अमेरिका ने अगस्त 2017 से रोहिंग्या शरणार्थियों के सहयोग के लिए लगभग 2 बिलियन डॉलर की मानवीय सहायता प्रदान की थी। वित्त वर्ष 2023 में अमेरिका ने बांग्लादेश को द्विपक्षीय आर्थिक विकास और स्वास्थ्य सहायता के लिए 212 मिलियन डॉलर से अधिक प्रदान किए।

मिलर ने हिंसा में मारे गए लोगों के साथ गहरी संवेदनाएं व्यक्त की। अब अमेरिका का कहना है कि अंतरिम सरकार के बारे में सभी निर्णय लोकतांत्रिक सिद्धांतों, कानून के शासन और बांग्लादेशी लोगों की इच्छा के सम्मान के साथ होना चाहिए। उन्होंने हिंसा को समाप्त करने और जवाबदेही तय करने पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही है। इन सब के साथ अमेरिका बांग्लादेश हिंसा के संबंध में पारदर्शी और निष्पक्ष जांच चाहता है। 

Tags:    

Similar News