The Mukaab: 4000 अरब डॉलर की लागत से साऊदी के इस शहर में बन रही दुनिया की सबसे बड़ी इमारत, समा सकते हैं 20 एंपायर स्टेट बिल्डिंग

  • साऊदी के इस शहर में बन रही दुनिया की सबसे बड़ी इमारत
  • 4000 अरब डॉलर की लागत से बनाई जा रही यह गगनचुंबी इमारत
  • समा सकते हैं 20 एंपायर स्टेट बिल्डिंग

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-26 18:53 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सऊदी अरब ने राजधानी रियाद में 'द मुकाब' प्रोजेक्ट का आधिकारिक तौर पर निर्माण शुरू कर दिया है, जो दुनिया की सबसे बड़ी इमारत बनने वाली है। तैयार हो जाने के बाद यह इमारत हूबहू मुसलमानों के पवित्र काबा के जैसा दिखाई देगा। इस विशालकई गगनचुंबी इमारत की उंचाई 400 मीटर निर्धारित की गई है। इस बिल्डिंग के फ्लोर एरिया की बात करें तो यह 2 मिलियन स्कायर मीटर में फैला होगा जो कि अमेरिका के प्रसिद्ध एंपायर स्टेट बिल्डिंग का लगभग 20 गुना है। 

'न्यू मुरब्बा डेवलपमेंट कंपनी' की देखरेख में बन रहे इस इमारत का उद्घाटन बीते साल साऊदी के क्राउंन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने किया था। इस प्रोजेक्ट के जरिए साउदी की राजधानी रियाद को दुनिया के एक आधुनिक शहरों की तरह विकसित करने की योजना है। इस गगनचुंबी चुंबी इमारत के निर्माण कार्य में लगभग 50 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। भारतीय रुपयों में यह 42 खरब रुपयों से ज्यादा है। 20 मिलियन स्कायर मीटर में फैले इस इमारत में 1,04,000 घरों की योजना बनाई गई है।

साऊदी अरब के पब्लिक इनवेस्टमेंट फंड ने अपने एक बयान में इस इमारत की जानकारी देते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट में एक म्यूजियम, एक टेक्निकर इंस्टिट्यूट और यूनिवर्सीटी, एक विशाल थिएटर और 80 से ज्यादा मनोंरंजन स्थल शामिल होंगे। उन्होंने बताया की शहर के बीचो बीच बनाया जाने वाला यह इमारत लोगों को यूनिक रिटेल, कॉर्पोरेट और सांस्कृतिक अनुभवों का मिश्रण प्रदान करेगा। आपको बता दें, यह इमारत साऊदी के प्रिंस सलमान और किंग खालिद के घर से 19 किलोमीटर की दूरी पर स्थित होगा। इस प्रोजेक्ट पर ऐसा दावा भी किया जा रहा है कि इसके चलते वहां रोजगार के अवसर भी खुलेंगे। 

Tags:    

Similar News