एक और हमास लीडर का खात्मा: इजराइली सेना ने हमास मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ को मार गिराया, एक दिन पहले इस्माइल हानियेह की हुई थी हत्या

  • हमास मिलिट्री लीडर दाइफ भी मारा गया था
  • इजराइली सेना ने की पुष्टि
  • कल हमास का पॉलिटिकल लीडर इस्माइल हानियेह की ईरान में हुई थी हत्या

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-01 12:52 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आतंकी संगठन हमास का मिलिट्री चीफ मोहम्मद दाइफ मारा गया। इजराइली सेना ने गुरुवार को यह दावा किया। उसे आईडीएफ (इजराइल डिफेंस फोर्स) ने 13 जुलाई को हवाई हमले में मार गिराया। बता दें कि बीते कई दिनों से यह बात कही जा रही थी लेकिन इसकी पुष्टि अब हुई।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दाइफ ही सात अक्टूबर 2023 में इजराइल में हुए हमले का मास्टरमाइंड था। इसमें हमले में दो और हमास के लीडरों की भी भूमिका थी। जिनमें से एक इस्माइल हानियेह जो कि हमास का पॉलिटिकल चीफ भी था, वो कल ईरान में एक हमले में मारा गया था। इन दोनों के बाद अब केवल हमास का गाजा चीफ याह्या सिनवार ही बचा है। इससे पहले भी इजराइल सेना कई बार दाइफ को मारने की कोशिश कर चुकी थी। लेकिन वो हर बार वो बच जाता था।

यह भी पढ़े -ईरान के सर्वोच्च नेता ने हानिया की हत्या के लिए इजरायल पर हमले का दिया आदेश रिपोर्ट

    इजराइल के रक्षा मंत्री गैलेंट ने भी दाइफ के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि यह गाजा से आतंक के खात्मे की तरफ एक बड़ा कदम साबित हुआ है। उन्होंने दाइफ की तुलना आतंकी ओसामा बिल लादेन से करते हुए कहा कि इजराइली सेना ने 13 जुलाई को गाजा के ओसामा बिन लादेन 'दाइफ' को मार गिराया। अब हम हमास के खात्मे के बेहद नजदीक पहुंच चुके हैं।

    गैलेंट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर पोस्ट की। जिसमें वो दाइफ की तस्वीर को काले मार्कर से क्रॉस करते दिख रहे हैं। इस पोस्ट के साथ इजराइली रक्षा ने कहा, "IDF और शिन बेत की टीम के जॉइंट ऑपरेशन से यह साबित हुआ है कि हम अपने मकसद के करीब हैं। अब आतंकियों के पास 2 ही विकल्प बचे हैं, या तो वे सरेंडर कर दें नहीं तो उन्हें मार दिया जाएगा।"

    यह भी पढ़े -इस्माइल हनिया की मौत पर आगबबूला खामेनेई ने इजराइल को दी धमकी, बदला लेने की खाई कसम

      कब मरा दाइफ?

      स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक 13 जुलाई को इजराइली सेना ने दक्षिण गाजा के खान यूनिस इलाके के एक कैंपस में बड़ा हवाई हमला किया था। इसी कैंपस में ही मोहम्मद दाइफ और हमास का खान यूनिस ब्रिगेड कमांडर राफा सलामेह भी मौजूद था। इस हमले में दाइफ की मौत हो गई थी। हालांकि उस समय दाइफ के मारे जाने की पुष्टि नहीं हुई थी।

      उधर, इजराइली सेना के हमले वाले दावे की हमास ने भी पुष्टि की है। हमास ने माना है कि 13 जुलाई को इजराइल ने खान यूनिस इलाके में इजराइली सेना ने हवाई हमला किया था। 

      यह भी पढ़े -ईरान में कब और कैसे रची गई हमास चीफ इस्माइल हानिया के मौत की प्लानिंग, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

        Tags:    

        Similar News