क्वाड सम्मेलन: टोक्यो में आयोजित क्वाड बैठक के दौरान क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा

  • टोक्यो में क्वाड की बैठक
  • व्यावहारिक परिणाम पैदा करता है क्वाड मंच
  • क्वाड विश्वसनीय साझेदारों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का उदाहरण

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-29 12:10 GMT

डिजिटल डेस्क,टोक्यो। आज टोक्यो में क्वाड विदेश मंत्रियों की अत्यंत उत्पादक और विस्तृत बैठक संपन्न हुई। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को कहा कि ‘क्वाड’ (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) एक ऐसे स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत और नियम आधारित व्यवस्था के लिए काम कर रहा है, जो अनिश्चित एवं अस्थिर दुनिया को स्थिर करने वाला अपने आप में एक शक्तिशाली कारक है।जयशंकर ने ‘क्वाड’ देशों के विदेश मंत्रियों के संवाददाता सम्मेलन में कहा कि ‘क्वाड’ केवल बातचीत करने का मंच नहीं है, बल्कि एक ऐसा मंच है, जो व्यावहारिक परिणाम पैदा करता है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कामीकावा योको,सेकब्लिंकेन और सीनेटर वोंग को उनके आकलन साझा करने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा आज क्वाड हमारी संबंधित विदेश नीतियों में व्यवस्थित रूप से अंतर्निहित है। इसका एक व्यापक एजेंडा है, जिसमें समुद्री साझेदारी को बढ़ावा देना, कनेक्टिविटी बढ़ाना, ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करना, संवाद का समर्थन करना और वैश्विक दक्षिण के साथ प्रौद्योगिकी के लाभों को साझा करना शामिल है। यह एक बातचीत की दुकान नहीं है, बल्कि एक ऐसा मंच है जो व्यावहारिक परिणाम उत्पन्न करता है। इसमें लोकतांत्रिक राजनीति, बहुलवादी समाज और बाजार अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं जो एक स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक, नियम आधारित व्यवस्था और वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करती हैं। इसमें द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय रूप से एक मजबूत संवादात्मक गतिशीलता है, जो क्वाड के मूल्य को बढ़ाती है। चुनौतीपूर्ण विश्व में, क्वाड विश्वसनीय साझेदारों और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का एक समकालीन उदाहरण है।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने रविवार को अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों तथा क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा की। दोनों नेताओं ने टोक्यो में क्वाड (चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद) देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के इतर मुलाकात की।

Tags:    

Similar News