पीएम मोदी का ब्रुनेई दौरा: पीएम मोदी का हुआ भव्य स्वागत, ऐतिहासिक सुल्तान उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद भी पहुंचे

  • दो दिवसीय दौरे पर ब्रुनेई पहुंचे पीएम मोदी
  • प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने किया स्वागत
  • भारतीय समुदाय से की मुलाकात

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-03 18:48 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय ब्रुनेई दौरे पर हैं। वह सोमवार (03 अगस्त) को ब्रुनेई पहुंचे। जहां अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। इसके बाद उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। पीएम मोदी की इस यात्रा को बेहद अहम माना जा रहा है क्योंकि एक तरफ जहां यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यह ब्रुनेई की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। वहीं दूसरी तरफ यह दोनों देश के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना होने का 40 वर्ष भी है।

ब्रुनेई पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, "ब्रुनेई दारुस्सलाम में उतरा। हमारे देशों के बीच मजबूत संबंधों की आशा है, विशेष रूप से वाणिज्यिक और सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने में। मैं हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस हिज रॉयल हाईनेस प्रिंस हाजी अल-मुहतादी बिल्लाह को धन्यवाद देता हूं।" बता दें कि पीएम मोदी सुल्तान ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसन अल-बोल्कैया के निमंत्रण पर यहां पहुंचे हैं।

प्रवासी भारतीयों किया भव्य स्वागत

पीएम मोदी एयरपोर्ट से सीधा राजधानी बंदर सेरी बेगावान की होटल पहुंचे। जहां भारतीय समुदाय के लोगों ने उनका भव्य स्वागत किया। इस दौरान लोगों ने जमकर मोदी-मोदी के नारे लगाए। 

इसके बाद पीएम ने ब्रुनेई की ऐतिहासिक उमर अली सैफुद्दीन मस्जिद का भी दौरा किया। उन्होंने राजधानी बंदर सेरी बेगवान में बने भारत के हाई कमीशन की एक चांसरी का भी उद्घाटन किया। कुछ समय बाद दुनिया के सबसे बड़े महल 'इस्ताना नुरुल इमान' में पीएम का स्वागत होगा।

इन द्विपक्षीय मुद्दों पर होगी चर्चा

  • विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के साथ बातचीत के दौरान सेमीकंडक्टर क्षेत्र में सहयोग में बढ़ोतरी की संभावना पर चर्चा करेंगे।
  • इसके बाद वह सुल्तान से प्राकृतिक गैस की जरूरतों को पूर्ण करने के लिए इन्वेस्टमेंटमेंट को और अधिक बढ़ाने के ऊपर चर्चा करेंगे।
  • भारत में हाइड्रोकार्बन का ब्रुनेई से आयात होता है। फिलहाल भारत प्राकृतिक गैस की आपूर्ति बढ़ाने पर जोर दे रहा है। पीएम मोदी इस मुद्दे पर भी ब्रुनेई के सुल्तान से चर्चा करेंगे।

बता दें कि यात्रा पर जाने से पहले पीएम मोदी ने कहा, 'जैसा कि हम अपने राजनयिक संबंधों के 40 वर्षों का जश्न मना रहे हैं, मैं सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया और शाही परिवार के अन्य सदस्यों के साथ अपनी बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं, ताकि हमारे ऐतिहासिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों तक ले जाया जा सके।' बता दें कि पीएम मोदी ब्रुनेई से 4 सितंबर को सिंगापुर जाएंगे। इसको लेकर पीएम ने कहा, 'मैं राष्ट्रपति थर्मन शनमुगरतनम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और सेवानिवृत्त वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से मिलने के अवसर की प्रतीक्षा कर रहा हूं।'

Tags:    

Similar News