रूस के हमले के बाद यूक्रेन के खेरसान में मिले चार सौ शव, नजारा देखकर ही दहल जाएगा दिल, रूस की बेरहमी की तस्वीरें हुईं वायरल

रुस-यूक्रेन युद्ध रूस के हमले के बाद यूक्रेन के खेरसान में मिले चार सौ शव, नजारा देखकर ही दहल जाएगा दिल, रूस की बेरहमी की तस्वीरें हुईं वायरल

Bhaskar Hindi
Update: 2022-11-14 08:33 GMT
हाईलाइट
  • रूसी सेना ने मेलिटोपोल को बनाया अपना नया अड्डा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लगभग 8 महीने बाद यूक्रेन का खेरसॉन शहर रूस के कब्जे से आजाद हो गया है। इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने खेरसॉन में रूस द्वारा की गई बर्बरता का खुलासा किया है। जेलेंस्की ने देश के नाम जारी एक संबोधन में कहा कि हमारे बहादुर सैनिकों ने रूसी सेना को खेरसॉन से खदेड़ दिया है। लेकिन, इन 8 महीनों में रूस ने यहां सारे हदें पार करते हुए खूब अत्याचार किए हैं। उन्होंने कहा कि जांच दल ने मुझे बताया कि रूसी सैनिकों ने खेरसॉन शहर में 400 से अधिक वॉर क्राइम किए हैं। यहां से सैनिकों और आम नागरिकों के शव लगातार मिल रहे हैं। उन्होंने आशंका जताई कि आने वाले दिनों में यहां से रूसी बर्बरता की ऐसी और भी तस्वीरें सामने आ सकती हैं। जेलेंस्की ने अपने वीडियो संदेश में जानकारी दी कि रूसी हमले में प्रांत के 226 गांवो और बस्तियों में 1 लाख से ज्यादा नागरिक प्रभावित हुए हैं। 

गौरतलब है कि 12 नवंबर को देश की जनता के नाम वीडियो संदेश जारी करते हुए ऐलान किया था खेरसॉन से रूसी सेना हट गई है। यह क्षेत्र अब हमारा है। उन्होंने कहा था कि हमारी सेना की विशेष इकाईयों ने खेरसॉन में प्रवेश कर लिया है। हम रूसी सेना को अपने देश से बाहर खदेड़कर सभी को आजाद कराएंगे। हालांकि खेरसॉन प्रशासन ने रूस के इस तरह सरेंडर करने को उसका प्रोपगेंडा होने की आशंका भी जाहिर की थी। प्रशासन के प्रवक्ता ने आशंका जाहिर करते हुए कहा था कि खेरसॉन से अचानक पीछे हटने का फैसला लेने के पीछे रूस की कोई नई चाल भी हो सकती है क्योंकि उसके सैनिकों ने खेरसॉन के केवल 30 प्रतिशत भूभाग को खाली किया है। वह इस प्रांत के 70 प्रतिशत भू-भाग पर अभी भी काबिज हैं। 

रूसी सेना ने मेलिटोपोल को बनाया अपना नया अड्डा

रूसी सेना ने अपने कब्जे वाले मेलिटोपोल को अपना नया अड्डा बनाया है। मेलिटोपोल के निर्वासित मेयर इवान फेडोरोव ने बताया कि रूसियों ने मेलिटोपोल को अपने नए सैन्य अड्डे के रुप में बदल लिया है। उन्होंने बताया कि रुसी सैनिकों ने खेरसॉन और जापोरिज्जिया में अपने कब्जे वाले टोकमक शहर से लौटना शुरु कर दिया है। 

यूक्रेनी सेना ने आजाद कराए 180 गांव व कस्बे को

यूक्रेन की सेना ने 7 से 13 नवंबर तक देश के दक्षिणी प्रांत की लगभग 180 बस्तियों को रूसी सेना के चंगुल से आजाद करा लिया है। यूक्रेन के दक्षिणी ऑपरेशनल कमांड ने बताया कि यूक्रेनी सैनिकों ने 1 हफ्ते में दक्षिण के मायकोलाइव और खेरसॉन ओब्लास्ट में 180 गांवो और कस्बों को आजाद करा लिया है।    

Tags:    

Similar News