विदेश राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने की जकार्ता, इंडोनेशिया की यात्रा

नई दिल्ली विदेश राज्य मंत्री डॉ. राजकुमार रंजन सिंह ने की जकार्ता, इंडोनेशिया की यात्रा

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-30 12:00 GMT
हाईलाइट
  • तरीकों पर चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विदेश और शिक्षा राज्य मंत्री डॉ राजकुमार रंजन सिंह ने 28-30 अगस्त तक जकार्ता इंडोनेशिया में आसियान सचिवालय का आधिकारिक दौरा किया। यह आसियान सचिवालय के साथ-साथ इंडोनेशिया की उनकी पहली यात्रा थी। यात्रा के दौरान, आसियान सचिवालय के साथ जुड़ाव के अलावा, इंडोनेशिया के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भी कार्य किया था।

विदेश राज्य मंत्री और आसियान के महासचिव, एच ई लिम जॉक होई ने संयुक्त रूप से आसियान-इंडिया नेटवर्क ऑफ यूनिवर्सिटी का उद्घाटन किया। एआईएनयू की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में आसियान-भारत स्मारक शिखर सम्मेलन में भारत और आसियान के प्रमुख संस्थानों के एक संघ के रूप में की थी जो इस क्षेत्र में ज्ञान पूंजी का एक मुख्य नेटवर्क तैयार करेगा। भारत और आसियान से नालंदा विश्वविद्यालय और आसियान विश्वविद्यालय नेटवर्क द्वारा किया जा रहा है।

आसियान के महासचिव के साथ आसियान-भारत संबंधों को मजबूत करने, शैक्षिक आदान-प्रदान बढ़ाने, व्यापार, पर्यटन औरलोगों से लोगों के बीच संपर्क को मजबूत करने और आसियान-भारत वार्ता संबंधों के चौथे दशक में प्रवेश के रूप में आसियान-भारत साझेदारी को आगे बढ़ाने पर चर्चा की।

इसके अलावा, आसियान (सीपीआर) के स्थायी प्रतिनिधियों की समिति के साथ अपनी बातचीत के दौरान, जिसमें आसियान अंतर-संसदीय सभा सचिवालय, आसियान और पूर्वी एशिया के लिए आर्थिक अनुसंधान संस्थान, आसियान ऊर्जा केंद्र, आसियान फाउंडेशन और आसियान मानवीय सहायता के लिए समन्वय केंद्र शामिल हैं। आपदा प्रबंधन (एएचए केंद्र) पर, और भारत के साथ उनके चल रहे सहयोग और उनके साथ संस्थागत संबंधों को औपचारिक रूप देने के लिए आगे के तरीकों पर चर्चा की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News