भीषण गर्मी के चलते कारखाने हुए बंद

चीन भीषण गर्मी के चलते कारखाने हुए बंद

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-16 18:00 GMT
भीषण गर्मी के चलते कारखाने हुए बंद
हाईलाइट
  • छह दशकों में अपनी भीषण गर्मी की लहर का सामना कर रहा है

डिजिटल डेस्क, हांगकांग। चीन के सिचुआन प्रांत ने पूरे देश में भीषण गर्मी के प्रकोप के बीच क्षेत्र में बिजली की कमी को कम करने के लिए सभी कारखानों को छह दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है।

सीएनएन ने बताया कि सिचुआन सेमीकंडक्टर और सौर पैनल उद्योगों के लिए एक प्रमुख विनिर्माण स्थान है और बिजली की कमी दुनिया की कुछ सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों से संबंधित कारखानों को प्रभावित करेगी, जिनमें एप्पल आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन और इंटेल शामिल हैं।

विश्लेषकों ने कहा कि प्रांत चीन का लिथियम माइनिंग हब भी है - इलेक्ट्रिक कार बैटरी का एक प्रमुख घटक - और बंद होने से कच्चे माल की लागत बढ़ सकती है।

चीन छह दशकों में अपनी भीषण गर्मी की लहर का सामना कर रहा है, दर्जनों शहरों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस (104 डिग्री फारेनहाइट) को पार कर गया है। भीषण गर्मी ने कार्यालयों और घरों में एयर कंडीशनिंग की मांग को बढ़ा दिया है, जिससे बिजली ग्रिड पर दबाव बढ़ गया है। सूखे ने नदी के जल स्तर को भी कम कर दिया है, जिससे जल विद्युत संयंत्रों में उत्पादित बिजली की मात्रा कम हो गई है।

नोटिस में कहा गया है कि आवासीय उपयोग के लिए पर्याप्त बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News