इथियोपिया ने 12वां क्षेत्र बनाने के लिए मतदान की तारीख तय की

अफ्रीका इथियोपिया ने 12वां क्षेत्र बनाने के लिए मतदान की तारीख तय की

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-13 05:00 GMT
इथियोपिया ने 12वां क्षेत्र बनाने के लिए मतदान की तारीख तय की
हाईलाइट
  • राजनीतिक अस्थिरता का डर

डिजिटल डेस्क, अदीस अबाबा। इथियोपिया के राष्ट्रीय चुनाव बोर्ड (एनईबीई) ने खुलासा किया है कि उसने पूर्वी अफ्रीकी देश का 12वां क्षेत्र बनाने के लिए मतदान की तारीख 6 फरवरी, 2023 निर्धारित की है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनईबीई ने एक बयान में कहा कि मतदाताओं का पंजीकरण 20 दिसंबर से शुरू होगा और 3 जनवरी 2023 को समाप्त होगा।

बयान में आगे कहा गया है कि अंतिम जनमत संग्रह की घोषणा की तारीख 15 फरवरी, 2023 निर्धारित की गई है। अगस्त में, संसद के ऊपरी सदन, हाउस ऑफ फेडरेशन ने देश के 12वें क्षेत्र के निर्माण पर एक जनमत संग्रह कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

एक बयान में, हाउस ऑफ फेडरेशन ने कहा कि छह क्षेत्रों और पांच जिलों में अधिकारियों के बाद प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी जो वर्तमान में दक्षिणी क्षेत्र के अंतर्गत हैं, एक नए क्षेत्र के गठन के लिए एक याचिका दायर की।

हाउस ऑफ फेडरेशन ने कहा कि याचिका वोलायिता, गामो, गोफा, साउथ ओमो, गेडियो और कोन्सो क्षेत्रों के साथ-साथ डेराशे, अमारो, बुर्जी, एले और बास्केटो विशेष जिलों से प्राप्त हुई थी।

इथियोपिया में वर्तमान में 11 क्षेत्र हैं। पिछले कुछ वर्षों में, देश में कई जातीय समूह अपने स्वयं के क्षेत्र बनाने के लिए अभियान चला रहे हैं, कभी-कभी पूर्वी अफ्रीकी देश में राजनीतिक अस्थिरता का डर पैदा होता है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News