अपने निवेश की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में सैन्य चौकियां चाहता है

चीन अपने निवेश की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में सैन्य चौकियां चाहता है

Bhaskar Hindi
Update: 2022-08-17 15:00 GMT
अपने निवेश की सुरक्षा के लिए पाकिस्तान में सैन्य चौकियां चाहता है
हाईलाइट
  • राजदूत रोंग हाल ही में पाकिस्तान पहुंचे हैं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अपने अविश्वसनीय रूप से महत्वाकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के हिस्से के रूप में, चीन ने संघर्ष-प्रवण पाकिस्तान-अफगानिस्तान क्षेत्र में बड़े निवेश किए हैं। शीर्ष राजनयिक सूत्रों के अनुसार, चीन दोनों देशों में अपने हितों की रक्षा के लिए विशेष रूप से डिजाइन की गई चौकियों में अपनी सेना तैनात करने का इरादा रखता है।

मध्य एशिया में अपने प्रभाव को बढ़ाने के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ाने के लिए चीन ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान में महत्वपूर्ण निवेश किया है।

चीन पाकिस्तान के लिए वित्तीय, सैन्य और राजनयिक समर्थन का एक प्रमुख स्रोत है, जहां यह अनुमान लगाया गया है कि चीनी निवेश 60 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक हो गया है।

अपने पक्ष में भारी शक्ति असमानता को देखते हुए, चीन ने पाकिस्तान पर उन चौकियों के निर्माण की अनुमति देने के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया है, जहां वह अपने सशस्त्र लोगों को घेर लेगा।

हालांकि, अफगानिस्तान, जहां तालिबान वर्तमान में सत्ता में है, को अभी भी कई मायनों में चीन और पाकिस्तान की उम्मीदों पर खरा उतरना है।

इस्लामाबाद में उच्च पदस्थ राजनयिक और सुरक्षा अधिकारी, जिन्होंने इस रिपोर्ट के उद्देश्य के लिए गुमनाम रहने के लिए कहा, आश्वस्त हैं कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सैन्य चौकियों को स्थापित करने के लिए एक पूर्ण पैमाने पर युद्ध कर रही है, ताकि ऑपरेशन को सुविधाजनक बनाया जा सके।

एक राजनयिक सूत्र का दावा है कि चीनी राजदूत नोंग रोंग ने पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय, सेना और प्रधानमंत्री कार्यालय, शहबाज शरीफ और बिलावल भुट्टो के नेताओं के साथ बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की है।

राजदूत रोंग हाल ही में पाकिस्तान पहुंचे हैं, वह इस साल मार्च 2022 के अंत के बाद से वहां नहीं है।

लेकिन संभवत: राजदूत रोंग और नई सरकार और राज्य के अधिकारियों के बीच पहली आधिकारिक बैठक सम्मेलन के दौरान हुई जहां उन्होंने चीनी सेना के लिए चौकियों की स्थापना की मांग की।

सूत्र के मुताबिक चीनी राजदूत ने चीनी नागरिकों और परियोजनाओं की सुरक्षा के लिए लगातार दबाव बनाया है।

चीन अपने लड़ाकू विमानों के लिए ग्वादर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के इस्तेमाल का अनुरोध करने के अलावा पहले ही ग्वादर में सुरक्षा चौकियां मांग चुका है।

एक अन्य उच्च अंदरूनी सूत्र ने कहा कि सुविधा, जिसका उपयोग सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, जल्द ही इसकी बाड़ लगाने के सबूत के रूप में संचालित होगी।

हो सकता है कि पाकिस्तानी जनता वहां एक महत्वपूर्ण चीनी सैन्य उपस्थिति से सहज न हो, इस प्रकार समस्या के अपने नाजुक पहलू हैं।

इस बात को लेकर चिंताएं हैं कि देश पहले से ही कर्ज के जाल में फंस गया है और चीनी कार्रवाई इसे एक उपनिवेश का दर्जा दे सकती है।

अफगानिस्तान को लेकर चीन और पाकिस्तान दोनों की अलग-अलग चिंताएं हैं। तालिबान के अधिग्रहण के बाद पाकिस्तान और चीनदोनों को द्वीप राष्ट्र से अटूट समर्थन की उम्मीद थी। हालांकि, यह पूरी तरह से सामने नहीं आया है।

पाकिस्तानी मांगों में भारतीयों को अफगानिस्तान से बाहर रखना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक था। तालिबान, जो कंधार में स्थित हैं, हालांकि, पाकिस्तान के लिए नीति निर्धारित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त मजबूत संबंध नहीं रखते हैं।

तालिबान की एक आत्मनिर्भर विदेश नीति की तीव्र इच्छा है, जिसमें भारत के साथ संबंध भी शामिल हैं। यहां तक कि तालिबान के रक्षामंत्री मुल्ला याकूब ने भी भारत में सैन्य निर्देश प्राप्त करने का सुझाव दिया है।

हालांकि, यह एकमात्र उदाहरण नहीं था, जिसमें पाकिस्तान ने नव निर्वाचित अफगान सरकार से अपनी मांगों के पालन की उम्मीद की थी।

यह अनुमान लगाया गया था कि तालिबान, विशेष रूप से हक्कानी से जुड़े संगठन तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के खात्मे में सहायता करेंगे और वांछित आतंकवादियों को पाकिस्तानी सेना को सौंप देंगे।

जल्द ही यह स्पष्ट हो गया कि हक्कानी इसका पालन नहीं करेंगे। कंधारियों और टीटीपी के कुछ नेताओं का वंश समान था, जो इसकाकारण था। पाकिस्तानी सेना के पास टीटीपी के साथ कठिन संघर्ष विराम वार्ता में शामिल होने के अलावा कोई विकल्प नहीं था।

पाकिस्तान एक तरफ चीन की कर्ज-जाल कूटनीति में फंसा हुआ है और चीन की सरकार लगातार पाकिस्तान से कह रही है कि उसे दूसरी तरफ पाकिस्तानी सुरक्षा तंत्र पर भरोसा नहीं है।

पाकिस्तान चीन को परेशान नहीं करना चाहता, जिसकी आर्थिक मदद उसे बार-बार मिलती है। हालांकि, देश में निर्णय निमार्ताओं केनिकट संपर्क के कारण इस अध्ययन के लिए नाम न छापने की मांग करने वाले सूत्रों का तर्क है कि मांग को स्वीकार करने से न केवल विदेशों में इसकी प्रतिष्ठा को नुकसान होगा, बल्कि घरेलू मुद्दों का भी परिणाम हो सकता है।

चीन की सबसे हालिया दबाव की रणनीति के परिणामस्वरूप पाकिस्तान एक मुश्किल स्थिति में है, क्योंकि वह मांगों को पूरा करता है या नहीं, उसे नतीजे भुगतने होंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News