एशिया का पहला डीपवाटर जैकेट प्लेटफॉर्म हाईची-1 उत्पादन में डाल दिया गया

चीन एशिया का पहला डीपवाटर जैकेट प्लेटफॉर्म हाईची-1 उत्पादन में डाल दिया गया

Bhaskar Hindi
Update: 2022-10-03 14:30 GMT
एशिया का पहला डीपवाटर जैकेट प्लेटफॉर्म हाईची-1 उत्पादन में डाल दिया गया
हाईलाइट
  • आर्थिक व सामाजिक विकास में नई गति

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। चीन के स्व-निर्मित एशिया का पहला डीपवाटर जैकेट प्लेटफॉर्म हाईची-1 ने 3 अक्टूबर को उत्पादन में डाल दिया। यह इसका द्योतक है कि चीन ने गहरे पानी के बड़े आकार वाले जैकेट प्लेटफार्मों द्वारा तेल और गैस विकास के नए मॉडल में सफलतापूर्वक प्रवेश किया है।

जैकेट प्लेटफॉर्म दुनिया में सबसे व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली समुद्री तेल और गैस उत्पादन सुविधाएं हैं, जिसका उपयोग आमतौर पर उथले पानी में तेल और गैस संसाधनों के विकास में किया जाता है। इससे पहले चीन में समुद्र में 300 से अधिक जैकेट प्लेटफार्मों की ऑपरेटिंग पानी की गहराई 200 मीटर से अधिक नहीं थी। हाईची-1 चूच्यांग नदी के माउथ बेसिन के पानी में स्थित है, जिसकी कुल ऊँचाई 340.5 मीटर है और कुल वजन 40 हजार टन से अधिक है। दोनों डेटा ने चीन के समुद्री एकल तेल उत्पादन मंच के रिकॉर्ड को ताजा कर दिया है।

बताया गया है कि हाईची-1 के 5 उत्पादन कुओं को एक ही समय में उत्पादन में लगाया गया, प्रारंभिक दैनिक उत्पादन लगभग 2700 टन है। सभी 14 उत्पादन कुओं और 3 जल इंजेक्शन कुओं के उत्पादन में लगाए जाने के बाद उच्चतम दैनिक कच्चे तेल का उत्पादन 5 हजार टन तक पहुंच जाएगा, जो क्वांगतोंग-हांगकांग-मकाओ महा खाड़ी क्षेत्र के आर्थिक व सामाजिक विकास में नई गति लाएगा।

 

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News