फिर दहला लेबनान: पेजर के बाद रेडियो में हुए सीरियल ब्लास्ट, 9 की मौत, सैंकड़ों घायल

  • लेबनान की राजधानी बेरूत में फिर हुए सीरियल ब्लास्ट
  • पेजर के बाद रेडियो में हुए धमाके
  • कम्युनिकेशन के लिए उपयोग करते हैं हिजबुल्लाह के लड़ाके

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-18 16:04 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को पेजर में हुए धमाकों के बाद अब वॉकी-टॉकी में सीरियल विस्फोट हुए हैं।टाइम्स ऑफ इजराइल की खबर के अनुसार, राजधानी बेरूत के कई इलाकों में धमाकों की जानकारी सामने आई है। इनमें से एक धमाका हिजबुल्लाह सांसद अली अम्मार के बेटे के अंतिम संस्कार के समय हुआ। वह एक दिन पहले पेजर में हुए ब्लास्ट में मारा गया था। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश के दक्षिणी इलाके और राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में ये कम्युनिकेशन सेट फटे हैं। इन धमाकों में 9 लोगों की मौत हो गई, जबकि सैंकड़ों लोग घायल बताए जा रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक धमाके वायरलेस कम्युनिकेशन डिवाइसेस में हुए हैं, जो कि हाथ में पकड़े जाने वाले रेडियो हैं। इन रेडियो का इस्तेमाल हिजबुल्लाह के लड़ाके आपस में बातचीत करने के लिए करते हैं। पेजर्स के जैसे ही हिजबुल्लाह ने ये डिवाइस भी तकरीबन 5 महीने पहले ही खरीदे थे। वहीं लगातार दूसरे हुए धमाकों के बाद हिजबुल्लाह के टॉप ऑफिसर शीर्ष हाशेम सफीद्दीन ने कहा है कि संगठन फिलहाल बुरे समय का सामना कर रहा है, लेकिन इसका बदला लिया जाएगा।

इससे पहले मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में पेजर में सीरियल ब्लास्ट हुए थे। हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मियों के पेजर्स में एक के बाद एक हुए इन धमाकों में 9 लोगों की मौत हो गई थी। जबकि  तीन हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। घायलों में ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी भी शामिल हैं। ईरान की न्यूज एजेंसी मेहर के मुताबिक इन सीरियल पेजर ब्लास्ट में इजराइल का हाथ होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, इजराइल की तरफ से इस पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि अमेरिका की ओर से घोषित आतंकी संगठन हिज्‍बुल्‍हला को निशाना बनाकर ही लेबनान में इन हमलों को अंजाम दिया गया। बता दें कि अमेरिका समेत अन्य कई पश्चिमी देशों ने हिज्बुल्लाह पर बैन लगाया हुआ है, वहीं ईरान उसका समर्थक माना जाता है।

Tags:    

Similar News