लेबनान सीरियल ब्लास्ट: हिजबुल्लाह लड़ाकों और स्वास्थ्यकर्मियों के पेजर्स में हुए एक के बाद एक धमाके, 9 की मौत, ईरान के राजदूत समेत ढाई हजार से ज्यादा लोग घायल

  • लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट
  • हिजबुल्लाह लड़ाकों और स्वास्थकर्मियों के पेजर में हुए धमाके
  • धमाकों के पीछे इजराइल का हाथ होने की जताई जा रही आशंका

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-17 16:08 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेबनान की राजधानी बेरूत में सीरियल ब्लास्ट हुए हैं। यहां हिजबुल्लाह के लड़ाके और स्वास्थ्यकर्मियों के पेजर्स में एक के बाद एक धमाके हुए, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई। जबकि करीब ढाई से तीन हजार लोग घायल हो गए जिनमें ईरान के राजदूत मोजीतबा अमानी भी शामिल हैं। ईरान की न्यूज एजेंसी मेहर के मुताबिक मंगलवार को हुए घटना के पीछ इजराइली हैकिंग की बात सामने आई है।

दावा किया जा रहा है इन सीरियल पेजर ब्लास्ट में इजराइल का हाथ हैं। हालांकि अभी इजराइल की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि अमेरिका की ओर से घोषित आतंकी संगठन हिज्‍बुल्‍हला को निशाना बनाकर ही लेबनान में इन हमलों को अंजाम दिया गया। बता दें कि अमेरिका समेत अन्य कई पश्चिमी देशों ने हिज्बुल्लाह पर बैन लगाया हुआ है, वहीं ईरान उसका समर्थक माना जाता है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हिजबुल्लाह से जुड़े हजार से ज्यादा सदस्यों को निशाना बनाया गया है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि सीरिया में मौजूद हिजबुल्लाह प्रमुख को भी निशाना बनाया गया है।

धमाकों के बाद मची अफरातफरी

हिज्बुल्लाह लड़ाकों की ओर से कम्यूनिकेशन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पेजर्स में सिलसिलेवार विस्फोट होने से हड़कंप मच गया है। चारों ओर चीख-पुकार की आवाजें आ रही थीं। हालांकि, ब्लास्ट में किसी के मारे जाने की अभी तक कोई खबर सामने नहीं आई है।

हिजबुल्लाह ने इजराइल पर लगाया आरोप

बेरूत में हुए इन पेजर धमाकों के पीछे हिजबुल्लाह ने इजराइल का हाथ बताया है। इसके साथ ही उसने इसे सुरक्षा में बड़ी चूक करार दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आतंकी संगठन का ये भी कहना है कि सभी पेजर्स में एक साथ धमाके हुए। बता दें कि लेबनान में सीरियल ब्लास्ट की यह पहली घटना है। 

Tags:    

Similar News