दहशत का माहौल: लेबनान में धमाके और इजरायल को धमकी, नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने की मुलाकात

  • 4 हजार से अधिक लोग घायल
  • पेजर ब्लास्ट में हिज्बुल्लाह के कई लड़ाको की मौत
  • इजरायली अधिकारियों ने नागरिकों को सतर्क और सजग रहने को कहा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-18 15:04 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लेबनान में लगातार हो रहे ब्लास्ट को लेकर इजरायल में डर और दहशत का वातावरण बन गया है। पेजर ब्लास्ट में हिज्बुल्लाह के कई लड़ाको की मौत हो गई । जबकि 4 हजार से अधिक लोगों के घायल होने की खबर हैं।  हमलों को लेकर बेरूत रहा. बेरूत के दाहिया, बेक्का, नाबातिया, बिन्त जबैल, दक्षिणी बेरूत और दक्षिणी लेबनान के इलाके टारगेट पर रहे। लेबनान के लोगों में खौफ है।

करीब 100 धमाकों से सीरिया के कई इलाकों में हड़कंप मच गया है। पेजर ब्लास्ट में हिज्बुल्लाह सांसद अली अम्मार के बेटे की भी मौत हो गई है। लेबनान में ईरानी राजदूत मोज्तबा अमानी भी घायल बताए जा रहे है।  

लेबनान ने इन धमाकों और मौतों के पीछे इजरायल का हाथ बताया है। लेबनान की धमकी से इजरायल अलर्ट मोड़ पर आ गया है। लेबनान से सटे बॉर्डर पर इजरायल ने 20 हजार सैनिकों को तैनात किया हुआ है। बुधवार सुबह सुरक्षा ब्रीफिंग के लिए इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू और राष्ट्रपति इसहाक हर्ज़ोग ने मुलाकात की। वहीं इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल हर्ज़ी हलेवी ने भी वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ मीटिंग की। 

इजरायली अधिकारियों ने अपने लोगों से सतर्क और सजग रहने को कहा गया है। लेबनान में पेजर विस्फोटों के बारे में इजरायली सेना ने किसी भी प्रकार के सवालों का जवाब देने से साफ मना कर दिया। इजरायल ने दक्षिणी कमान के तहत गाजा पट्टी में महीनों तक चले ऑपरेशन के बाद अब आईडीएफ के 98वें डिवीजन को उत्तरी इज़रायल में तैनात करने का निर्णय लिया है। इजरायली अफसरों ने यह डिसीजन हिज़्बुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच लिया गया है। 

Tags:    

Similar News