लेबनान में पेजर अटैक: छोटा सा पेजर कैसे बना बड़ी तबाही? वॉर एक्सपर्ट ने लगाया अनुमान, लेबनान में हुए विस्फोट में अब तक 11 मौत, 3 हजार घायल

  • लेबनान में पेजर अटैक से लोग हैरान
  • 11 लोगों की तुरंत मौत और करीब 3000 लोग घायल
  • हिजबुल्लाह ने ठहराया इजरायल को दोषी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-18 06:47 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुश्मनों को निपटाने में इजरायल सेना के साथ-साथ संपूर्ण तकनीक और डिवाइसेज का भी करता रहता है। करीब एक साल से इजरायल और हमास की टक्कर चल रही है। साथ ही लेबनान में उग्रवादी संगठन हिजबुल्लाह की तरफ से भी हमले किए गए हैं। वहीं इजरायल ने हिजबुल्ला को चौंका देने वाला हमला किया है। ये एक ऐसा हमला था कि एक समय पर जितने हिजबुल्लाह के लोग थे उन सबके पेजर एक एक करके फटने लगे। जिसमें करीब 11 लोगों की मौत हो गई और करीब 3 हजार से ज्यादा लोग बुरी तरह घायल हो गए हैं।

लोगों ने बताया आंखों देखा हाल

हिजबुल्लाह के इस हमले से सिर्फ लेबनान वासी ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को सोच में डाल दिया है। हालांकि, इजरायल की तरफ से इस हमले के ऊपर कोई बयान सामने नहीं आया है। पेजरों में लगे ये बॉम्ब मंगलवार को शुरू हो गए थे। लेबनान की राजधानी बेरूत के साथ-साथ कई अन्य शहरों में भी पेजर विस्फोट हुए हैं। कुछ लोगों ने आंखों देखा हाल बताया कि लोगों की जेब में रखे पेजर फटने लगे और धुआं उठता दिखने लगा। यह एक ऐसे विस्फोट थे जैसे किसी ने गोली मारी हो या पटाके जलाएं हों।

सोशल मीडिया में हुआ वायरल

इस विस्फोट का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। जिसमें दिख रहा है कि एक शख्स के पैंट की जेब में विस्फोट होता है। वह आदमी उस समय एक दुकान में खड़ा होता है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पहले धमाके के बाद पूरा लेबनान करीब एक घंटे तक अलग-अलग विस्फोट देख रहा था। इन सभी की एक ही बात थी कि पेजर के फटने से उनके साथ ये हुआ है। जिसमें करीब 11 लोगों की पेजर फटने से तुरंत मौत हो गई।

इजरायल कैसे है शामिल?

विश्लेषको की तरफ से अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कैसे हिजबुल्लाह के पेजरों में ब्लास्ट हुआ। कुछ लोगों का कहना है कि इजरायल की एजेंसी ने इन पेजरों को हैक कर लिया है और उसकी बैटरी के लेवल को बढ़ा दिया है जिससे वो ओवरहीट हो कर खुद ब्लास्ट हो गई। वहीं कुछ और लोगों का कहना है कि मैनुफैक्चरिंग के समय ही कुछ किया गया है जिससे पेजर फट रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, इन पेजरों में करीब तीन ग्राम का विस्फोटक पदार्थ डाला गया था।

लेबनान ने क्या कहा?

इस हमले से पूरा लेबनान दहशत में है। साथ ही इस हमले की जिम्मेदारी किसी ने नहीं ली है। वहीं लेबनान के पीएम और हिजबुल्लाह ने इजरायल पर आरोप लगाया है। पीएम नजीब मिकाती का कहना है कि ऐसे धमाके लेबनान की संप्रभुता पर हमला है। वहीं हिजबुल्लाह ने इस विस्फोट के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। साथ ही धमकी देते हुए कहा है कि उसे इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी। हमास की तरह ही हिजबुल्लाह भी ईरान समर्थित उग्रवादी संगठन है जो इजरायल को अपना निशाना बनाए हुआ है। 

Tags:    

Similar News